पटना

बिहारशरीफ: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन कार्य की हुई समीक्षा


विम्स में 2500 एलपीएम का दो ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य प्रगति पर जबकि 20 किलोलीटर का क्रायोजेनिक टैंक बनकर तैयार

      • बिहारशरीफ सदर अस्पताल में 1000 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश
      • हिलसा में 400 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट तैयार जबकि राजगीर में 200 एलपीएम के प्लांट के लिए स्थल का चयन

बिहारशरीफ (आससे)। जिले के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की अधिष्ठापन में तेजी लाने के लिए जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने एक महत्वपूर्ण बैठक की जिसमें विस्तार से समीक्षा हुई। समीक्षा में पाया गया कि वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में 300 एलपीएम एवं 2500 एलपीएम के दो ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि वहां 20 किलो लीटर का क्रायोजेनिक टैंक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। इसे अधिष्ठापित किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य में और तेजी लाने और शीघ्र कार्य पूरा करने का निर्देश संबंधित कार्यान्वयन एजेंसी और पदाधिकारियों को दिया गया।

सदर अस्पताल बिहारशरीफ में एनएचएआई द्वारा लगाये जा रहे एक  हजार एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से कार्य को गति देने के लिए हर तरह की मदद पहुंचाये। हिलसा अनुमंडलीय अस्पताल में 400 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट के बारे में यह पाया गया कि ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर में 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य के लिए स्थल का चयन कर लिये जाने की बात सामने आयी। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि राजगीर एसडीओ से समन्वय स्थापित कर ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को अतिशीघ्र शुरू कराना सुनिश्चित करें।

समीक्षा में यह पाया गया कि विम्स पावापुरी में 2500 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के लिए ऑयल इंडिया लिमिटेड तथा बीएमएसआईसीएल काम कर रही है। 15 जून 2021 से काम शुरू हुआ है। 15 जुलाई तक काम पूरा करना है और अब तक लेवलिंग और फेब्रिकेशन वर्क पूरा किया गया है। जबकि 300 एलपीएम ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट जिसका निर्माण कार्य पुष्पा सेल्स लखनऊ कर रही है। 15 जनवरी से काम शुरू हुआ है और 02 जुलाई तक  पूरा करना था, लेकिन काम पूरा नहीं हुआ है। 20 केएल क्रायोजेनिक टैंक के लिए लिंडे इंडिया लिमिटेड कोलकाता 25 मई 2021 से काम शुरू की है और यह काम पूरा कर दिया गया है।

जबकि राजगीर अनुमंडलीय अस्पताल में 200 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के लिए एचआईटीईएस तथा बीएमआईसीएल 10 जुलाई 2021 से काम शुरू करेगी जिसे 09 अगस्त तक काम पूरा करना है। बिहारशरीफ सदर अस्पताल में 1000 एलपीएम ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का काम डीआरडीओ और एनएचएआई कर रही है, जिसका सिविल वर्क पूरा हो चुका है, जबकि अन्य कार्य बाकी है।

वैश्विक कोरोना महामारी को देखते हुए आम जनों के लिए ऑक्सीजन की किल्लत ना हो इसे ध्यान में रखते हुए सभी संबंधित लोगों को ऑक्सीजन प्लांटों के अधिष्ठापन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। बैठक में नालंदा के सिविल सर्जन, एसडीओ बिहारशरीफ, हिलसा एवं राजगीर के अलावे बीएमएसआईसीएल के अभियंता एवं संवेदक भी मौजूद थे।