पटना

मुजफ्फरपुर: जानकारी के अभाव में लोग घबराते हैं टीबी की इलाज से : प्रणव


डीएम बोले जागरूकता फैलाने की जरूरत 

मुजफ्फरपुर। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं इसके लक्ष्यों को प्राप्ति हेतु जिला स्तरीय टीवी फोरम डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स कमेटी की बैठक जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में  समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत की गई।

जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए  कहा कि टीबी असाध्य बीमारी नहीं है। लोगों में जागरूकता न होने होने के कारण इस रोग से लोग घबराते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में सघन प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रचार-प्रसार से ही लोगों में जागरूकता आएगी।

उन्होंने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में माइकिंग तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पम्फलेट, होर्डिग्स, बैनर के माध्यम सेअधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि पंचायत स्तर पर गांव /टोलोमें लोगों को जागरूक किया जाए। विकास मित्रों के माध्यम से रोगियों की पहचान कर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देने की भी बात कही।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि सशक्त कार्य योजना बनाते हुए एवं अभियान चलकर जांच कराई जाए और इसका लक्ष्य पाया जाए। जिला अस्पतालों में जांच कराकर नियमित दवाइयों दी जाए ताकि बीमारी दूर रहे। डीएम ने कहा कि इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाय। इसके अतिरिक्त ईंट भट्ठों सहित स्लम एरिया व पिछड़े क्षेत्रों में अभियान चलाकर रोगियों को चिन्हित किया जाय।

बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में और क्या-क्या प्रभावी कदम उठाए जा सकते हैं इस बाबत उन्होंने अपना सुझाव भी दिया जिसका अमल करने का निर्देश जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को दिया।

सभी निजी अस्पतालों के पास  एवं शहर के प्रमुख स्थलों पर होर्डिंग फ्लेक्स के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया। आशा और एएनएम के द्वारा भी गांव  स्तर पर लोगों को इस रोग के बारे में जानकारी और इससे बचाव के तरीके का प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुपात में जो उपलब्धि है  उसके बीच का जो गैप है उसे दूर करने की जरूरत है।

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी द्वारा बताया गया है कि जिले में कूल 5488 टीबी के मरीज चिन्हित किए गए हैं जिसमें जीटीसी मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक 1105 हैं।मीनापुर में 547 और मुशहरी में 565 मरीज चिन्हित किये गए है। कुल 5488 में 1836 पूर्ण रूप से ठीक हो चुके है जबकि 2767 का ट्रीटमेंट पूर्ण हो चुका है। सफलता का दर 83.87% है। बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी उन्मूलन की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। ना केवल सरकारी अस्पतालों में बल्कि निजी अस्पतालों और दुकानों पर भी टीवी की दवा मुफ्त दी जा रही है।

बैठक में  प्रभारी सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर ,जिला परिषद अध्यक्ष इंदिरा देवी,जिला यक्ष्मा  पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकार,अध्यक्ष आई एम ए मुजफ्फरपुर ,डॉ गौरव,डॉ रविन्द्र प्रसाद के साथ अन्य पदाधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं के सदस्य उपस्थित थे।