पटना

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ऑर्गेनिक खेती देखने पहुंचे सोहडीह


लाल आलू का बीज तैयार करेंगे सोहडीह के किसान

बिहारशरीफ। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति अरूण कुमार शुक्रवार को ऑर्गेनिक खेती देखने सोहडीह पहुंचे। इस दौरान उन्होंने किसान राकेश कुमार से जैविक विधि से की जा रही खेती की अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने जैविक विधि से की गयी करेला, परोर, कद्दु और प्याज की खेती का भी मुआयना किया और उन्होंने इसके लिए हौसला बढ़ाया।

इस अवसर पर मौजूद महाविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों को कहा कि सोहडीह की तरह हीं नालंदा के अन्य गांवों के किसानों को भी जैविक खेती के लिए प्रेरित करें। इसी तरह अन्य जैविक गांव बनाये, जिससे धरतीपुत्रें को एक नहीं कई फायदे मिलेंगे और आर्थिक प्रगति का रास्ता खुलेगा। सोहडीह के किसान हर उन्नत प्रभेद के लाल आलू का बीज भी तैयार करेंगे। नूरसराय स्थित नालंदा उद्यान महाविद्यालय किसानों को इसके लिए बीज उपलब्ध करायेगा। इतना हीं नहीं महाविद्यालय और हरनौत कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक यहां के किसानों को खेती के आधुनिक तरीके भी बतायेंगे।

इस अवसर पर उद्यान महाविद्यालय के डॉ. एम.डी. ओझा, डॉ. विनोद कुमार, डॉ. डी.के. महतो, डॉ. मणिकांत प्रभाकर एवं डॉ. आलोक कुमार भी उपस्थित थे। इस दौरान किसान राकेश कुमार ने बताया कि लाल आलू बाजार में बहुत कम मिलता है, खासकर उत्तम प्रभेद वाला। इसलिए चाहकर भी किसान इसकी खेती नहीं कर पाते है। कुलपति द्वारा बीज उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया गया है, जिसके बाद शुरुआत में सोहडीह के किसान लाल आलू का बीज तैयार करेंगे।