News TOP STORIES पटना बिहार

बिहार में बढ़ा लॉकडाउन, सीएम नीतीश ने किया ऐलान, जारी रहेगी पाबंदी


  1. बिहार में कोरोना के कहर के बीच एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। सीएम नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट में बताया है कि बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

इससे पहले नीतीश सरकार ने बीती 5 मई से 15 मई तक के लिए 10 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था। स्पष्ट है कि पॉजिटिविटी रेट 5% तक आने से पहले नीतीश सरकार भी लॉकडाउन हटाना नहीं चाहती है। कैबिनेट मीटिंग में भी लॉकडाउन बढ़ाने पर चर्चा हुई थी। लॉकडाउन के चलते कई हफ्तों के बाद बुधवार को नए संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार से नीचे आया है साथ ही रिकवरी रेट में तो करीब 10 फीसद तक सुधार हो चुका है। इस लॉकडाउन के लिए भी बीते 10 दिनों जैसे ही नियम लागू रहेंगे। फिलहाल सरकार ने किसी तरह की छूट का ऐलान नहीं किया है।

क्या है प्रतिबंधित

प्रशासन ने सपष्ट कर दिया है कि इन लॉकडाउन के दौरान सड़क पर अनावश्यक आना-जाने और दल चलने पर भी प्रतिबंध है। ऐसे में मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक का बहाना देकर घर से निकलने वाले लोगों पर भी महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सभी शैक्षणिक संस्थान व कोचिंग बंद रहेंगे। परीक्षाएं नहीं होंगी।

सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन व समारोह प्रतिबंधित हैं।

सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रखे जाएंगे। सार्वजनिक स्थानों पर सभी सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक है।