पटना

बिहार कौशल विकास मिशन और प्रांजल के बीच हुआ समझौता


पटना (आससे)। ‘हर घर नल का जल’ निश्चय के अंतर्गत लगाये गये मोटर, नल, पाइप, बिजली उपकरणों इत्यादि के संचालन एवं रख-रखाव के लिए शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर, दीघा में मंत्री, श्रम संसाधन विभाग, जिवेश कुमार और मंत्री, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, रामप्रीत पासवान के समक्ष बिहार कौशल विकास मिशन एवं प्रशिक्षण-सह-शोध केन्द्र, प्रांजल के बीच समझौता पत्र हस्तांतरित कर प्रशिक्षण कार्य प्रारंभ किया गया।

मंत्री, श्रम संसाधन विभाग, जिवेश कुमार ने बताया कि इसका उद्देश्य, राज्य के ५६, ०७९ से अधिक वार्डों में ‘हर घर नल का जल’ निश्चय के अंतर्गत जलापूर्ति योजनाएं जो अधिष्ठापित की गयी हैं और सभी वार्ड पाइप्ड जलापूर्ति से आच्छादित किये गये हैं। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा आच्छादित वाडो्रं में हर घर नल का जल निश्चय अंतर्गत अधिष्ठापित जलापूर्ति योजनाओं के बेहतर संचालन एवं रख-रखाव के लिए भविष्य में कुशल कार्यबल की आवश्यकता को देखते हुए, मुख्य रूप से प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन एवं पम्प ऑपरेटर को प्रशिक्षित कर, पटल पर लाये जाने के लिए बिहार कौशल मिशन महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

मंत्री, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, रामप्रीत पासवान ने बताया कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की योजना क्रियान्वयन प्रक्रिया के अनुसार जलापूर्ति योजना के निर्माण और ३ माह के ट्रायल रन के उपरांत आगामी ६० माह के योजनाओं के संचालन व रख-रखाव निर्माणकर्ता संवेदक/एजेंसी के द्वारा किया जाता है।

प्रधान सचिव, श्रम संसाधन विभाग, मिहिर कुमार सिंह ने बताया कि बिहार कौशल विकास मिशन, श्रम संसाधन विभाग, बिहार के नियंत्रणाधीन सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से इन प्रशिक्षणार्थियों की ट्रेनिंग प्रदेश में बेहतर मानव संसाधन की पूर्ति के उद्देश्य से करायेगा।