पटना

बिहार बंद का दिखा मिलाजुला असर


पटना (आससे)। महागठबंधन के घटक दलों सहित जाप (लो), आम आदमी पार्टी, हम (से) व अन्य दलों द्वारा समर्थित विभिन्न छात्र-युवा संगठनों द्वारा आयोजित बिहार बंद का राज्यभर में मिला जुला असर देखा गया। अहले सुबह आइसा-इनौस के नेतृत्व में सैकड़ों छात्रों ने दरभंगा में सप्तक्रांति एक्सप्रेस का परिचालन बाधित किया। अरवल में सुबह ८ बजे ही इनौस नेताओं ने पटना-औरंगाबाद रोड को जाम कर दिया एवं भगत सिंह चौक पर सभा की।

भोजपुर में माले विधायक व इनौस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज मंजिल, आइसा के राज्य सचिव सबीर कुमार, इनौस राज्य सचिव शिव प्रकाश रंजन के नेतृत्व में छात्र युवा ने आरा बस स्टैंड को जाम कर दिया। बक्सर में डुमरांव विधायक अजीत कुशवाहा के नेतृत्व में बंद के समर्थन में जत्था निकाला गया। पालीगंज में विधायक संदीप सौरभ के नेतृत्व में पटना-औरंगाबाद रोड को जाम कर दिया गया। मुजफ्फरपुर में एवं हिलसा में बंद के समर्थन में मार्च निकाला गया। मुजफ्फरपुर में एनएच ५७ को जाम कर दिया गया। इस्लामपुर में केबी चौक को जाम किया गया एवं जहानाबाद में विशाल मार्च निकाला गया।

पटना जगनपुरा मोड़ के पास राजद कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। जिससे बायपास पर गाडिय़ों की लंबी लाइन लग गई। सहरसा में महागठबंधन समर्थकों ने शंकर चौक को जामकर केन्द्र सरकार एवं रेलमंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मधुबनी में उगना हाल्ट के पास रेल की टुटी हुई पटरी की वजह से जानकी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। जहानाबाद में मखदुमपुर बाजार को बंद कराया गया एवं एनएच ८३ को जाम कर दिया गया।

मोतिहारी में राजद कार्यकर्ताओं ने छतौनी चौक के पास एनएच २८ को जाम कर दिया। मुजफ्फरपुर में कांटी थाना क्षेत्र में सुधा मोड़ के पास राजद समर्थकों ने एनएच जाम किया। भागलपुर में इंटरसिटी ट्रेन को रोका गया। पटना के बाढ़ में रेलवे ट्रैक को जाम किया गया। सुपौल में ट्रेने रोकी गई। गोपालगंज में डुमरिया मुख्य मार्ग को जाम किया गया। खगडिय़ा में छात्र-युवा संगठनों ने एनएच ३१ को जाम किया। गया-डोभी मार्ग को राजद समर्थकों ने जाम कर दिया।

राजधानी पटना में बंद के समर्थन में एआईएसएफ, एसएफआई, आइसा, एआईवाईएफ, डीवाईएफआई, इनौस सहित अन्य छात्र-युवा संगठनों ने पटना कालेज गेट से जुलूस निकाला। जो गांधी मैदान होते हुए डाकबंगला चौक पर आकर महागठबंधन के दलों एवं जाम समर्थकों द्वारा की जा रही जन कारवाईयों का हिस्सा बन गया। जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव के नेतृत्व में पार्टी समर्थकों ने डाकबंगला चौराहा पर प्रदर्शन किया। इस अवसर पर पप्पू यादव ने कहा कि हर हाल में केन्द्र सरकार को फरवरी महीने में छात्रों की भर्ती करनी पड़ेगी। वरना रोजगार के लिए हमारा आंदोलन और तेज होगा। भूखे बेरोजगार छात्रों पर लाठी गोली चलाने वाली सरकार को सत्ता में रहने का हक नहीं है। उन्होंने भाजपा नेता सुशील मोदी पर छात्रों को बरगलाने का आरोप लगाया। उन्होंने बंद को ऐतिहासिक बताया।

माले राज्य सचिव कुणाल ने बंद को सफल बताया एवं बंद का समर्थन करने के लिए हम व वीआईपी जैसी पार्टियों को धन्यवाद दिया एवं उन्हें सरकार के खिलाफ और ज्यादा साहस दिखाने की अपील की। उन्होंने बंद का समर्थन करने के लिए पप्पू यादव एवं उनकी पार्टी को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने बंद के दौरान माले विधायक महबूब आलम एवं पालीगंज विधायक संदीप सौरभ की गिरफ्तारी की भी निंदा की। बंद को सफल बताते हुए भाकपा राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय ने छात्रों को बधाई दी एवं भाजपा एवं केन्द्र सरकार पर छात्रों -युवाओं को भरमाने का आरोप लगाया।