पटना

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट- सौरव, अर्जुन, संगम व अंकित स्टेट टॉपर


साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के टॉपर को मिलेंगे एक-एक लाख व लैपटॉप

  • इंटरमीडिएट परीक्षा में 80.15%  परीक्षार्थी उत्तीर्ण
  • साइंस में 79.81, आर्ट्स में 79.53, कॉमर्स में 90.38 व वोकेशनल में 77.40% पास

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट साइंस की परीक्षा में नवादा के केएलएस कॉलेज के सौरव कुमार एवं औरंगाबाद के दाउदनगर के प्लस-टू अशोक हाई स्कूल के अर्जुन कुमार 94.4 प्रतिशत अंक हासिल कर संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं। इंटरमीडिएट आर्ट्स की परीक्षा में गोपालगंज के वीएम इंटर कॉलेज के संगम राज 96.4 प्रतिशत अंक लेकर टॉपर बने हैं। इंटरमीडिएट कॉमर्स की परीक्षा में पटना के बीडी कॉलेज के अंकित कुमार गुप्ता 94.6 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर बने हैं।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को बिहार बोर्ड (बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) की इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार एवं बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर मौजूद थे। इंटरमीडिएट के सभी चार संकायों साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स एवं वोकेशनल को मिला दें, तो 80.15 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्णता का प्रतिशत साइंस में 79.81, ऑट्र्स में 79.53, कॉमर्स में 90.38 एवं वोकेशनल में 77.40 है।

इंटरमीडिएट साइंस में 94.2 प्रतिशत अंक के साथ मोतिहारी के एमएस कॉलेज के राज रंजन ने दूसरा स्थान एवं 94 प्रतिशत अंक के साथ गया के गया कॉलेज के सेजल कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। 93.8 प्रतिशत अंक के साथ चौथे स्थान पर संयुक्त रूप से छह परीक्षार्थी हैं। इनमें पटना के हाई स्कूल मसौरहा के विष्णु कुमार, लखीसराय के प्लस-टू हाई स्कूल जैतपुर के शुभम कुमार वर्मा, मधेपुरा के मुरलीगंज के एयू कॉलेज के संजीत कुमार, औरंगाबाद के एस. सिन्हा कॉलेज के लौकेश कुमार, समस्तीपुर के भोरेशाहपुर के प्लस-टू गॉवर्मेंट राजमणि हाई स्कूल के गौतम कुमार झा एवं मुजफ्फरपुर के एलपी शाही कॉलेज पताही की स्वाति कुमारी शामिल हैं। 93.6 प्रतिशत अंक के साथ पांचवें स्थान पर संयुक्त रूप से तीन परीक्षार्थी हैं। इनमें जहानाबाद के प्लस-टू हाई स्कूल इक्किल के अंशुल कुमार, दरभंगा के महात्मा गांधी कॉलेज सुंदरपुर के विद्यानंद कुमार एवं नवादा के रजौली के रजौली इंटर कॉलेज के शिवदयाल कुमार शामिल हैं।


इंटरमीडिएट में बेटियों का परचम

पास हुई बेटियों को मिलेंगे 25-25 हजार : शिक्षा मंत्री

पटना (आशिप्र)। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि इंटरमीडिएट की परीक्षा पास हुईं बेटियों को 25-25 हजार रुपये मिलेंगे। यह राशि बेटियों को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन (इंटरमीडिएट) योजना के तहत मिलेगी। इंटरमीडिएट के सभी चार संकायों की परीक्षा में इस बार 5,28,817 बेटियां उत्तीर्ण हुई हैं।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी गुरुवार को इंटरमीडिएट का परीक्षाफल जारी करने के बाद बताया कि परीक्षा में बेटियों की सफलता का प्रतिशत 82.39 है। इसका दूरगामी असर पडऩे वाला है। बेटी शिक्षित होती है, तो परिवार शिक्षित होता है। बेटियों की शिक्षा का असर प्रजनन दर पर पड़ता है। इससे जनसंख्या नियंत्रित होती है और विकास के रास्ते खुलते हैं। श्री चौधरी ने सफल परीक्षार्थियों शुभकामनाएं देते हुए देश के परीक्षा बोर्डों में सबसे पहले इंरटमीडिएट का रिजल्ट देने के लिए बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर को बधाई दी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने ऐसे उपायों की आवश्यकता जतायी कि बेटियों का रुझान साइंस की पढ़ाई की ओर बढ़े।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने कहा कि बिहार बोर्ड पिछले चार वर्षों से देश भर के परीक्षा बोर्डों में सबसे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट दे रहा है। इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चली। 26 फरवरी से कॉपियों की जांच शुरू हुई और आज रिजल्ट सबके सामने है।


दूसरी ओर इंटरमीडिएट आर्ट्स में 94.2 प्रतिशत अंक के साथ कटिहार के यूडीएम गर्ल्स इंटर स्कूल की श्रेया कुमारी ने दूसरा, 94 प्रतिशत अंक के साथ मधेपुरा के सिंहेश्वर के गुरुकुल एसएस स्कूल पटोरी की रितिका कुमारी ने तीसरा, 93.8 प्रतिशत अंक के साथ के कैमूर के बोरा के महाबल भृगुनाथ प्लस-टू हाई स्कूल रत्रानी कुमारी ने चौथा तथा 93.2 प्रतिशत अंक के साथ संयुक्त रूप से अररिया के अररिया कॉलेज के शराफत आलम एवं मधेपुरा के फुलकाहा के डॉ. एनयूवाईआई कॉलेज की ममता कुमारी ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

इससे इतर इंटरमीडिएट कॉमर्स में 94.4 प्रतिशत अंक के साथ संयुक्त रूप से नवादा के केएलएस कॉलेज के विनीत सिन्हा एवं पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस के पियुष कुमार ने दूसरा, 94 प्रतिशत अंक के साथ संयुक्त रूप से गया के गया कॉलेज के मुस्कान सिंह एवं गोपालगंज के शेर के धर्मदेव इंटर कॉलेज की अंजलि कुमारी ने तीसरा, 93.8 प्रतिशत अंक के साथ नवादा के केएलएस कॉलेज के सुधांशु रंजन ने चौथा तथा 93.6 प्रतिशत अंक के साथ दरभंगा के सीएम कॉलेज के मो. आकीब, किशनगंज के इंटर हाई स्कूल के मो. इंतेखाब आलम, पटना के पटना मुस्लिम हाई स्कूल (प्लस-टू) के मो. अम्मर अशहद एवं दरभंगा के प्लस-टू सती हाई स्कूल परारी के कमलेश मुखिया ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

इस बीच बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के टॉपर को मिलेंगे एक-एक लाख रुपये, लैपटॉप व किंडले-इ-बुक रीडर, सेकेंड टॉपर को 75 हजार रुपये, लैपटॉप व किंडले-इ-बुक रीडर, थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपयेलैपटॉप व किंडले-इ-बुक रीडर मिलेंगे। फोर्थ एवं फिफ्थ टॉपर को 15 हजार रुपये एवं लैपटॉप मिलेंगे।