पटना

बिहार में तूफान से 7 की मौत


दरभंगा में एक, बांका में एक, मुंगेर में एक, बेगूसराय में एक, गया में एक भोजपुर में एक और पटना में एक व्यक्ति की जान गई, छह लोग जख्मी

पटना (आससे)। बिहार में चक्रवात ‘यास’ की वजह से आए आंधी-पानी से सात लोगों की मौत हो गई है। दरभंगा में एक, बांका में एक, मुंगेर में एक, बेगूसराय में एक, गया में एक, भोजपुर में एक और पटना में एक व्यक्ति की जान गई है। मरने वालों के अलावा कई लोग जख्मी भी हुए हैं। बेगूसराय में चार, बांका में एक और गया में एक व्यक्ति घायल हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इनके बेहतर इलाज के साथ स्वस्थ होने की कामना की है।

पटना खेतान मार्केट

बता दें कि चक्रवात ‘यास’ को देखते हुए 27 मई से ही अलर्ट जारा किया गया है। गुरुवार से ही बिहार में इसका असर भी दिखने लगा था। साथ ही कई जिलों में आंधी-पानी से नुकसान हुआ है। शुक्रवार सुबह से ही पटना में बारिश हो रही है। इसके कारण शहर के कई इलाकों और गलियों में पानी भर गया है। उधर पटना के बड़े कोरोना अस्पताल एनएमसीएच के परिसर में भी पानी भरा है। जहां एक ओर कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से लोग परेशान हैं तो दूसरी ओर यास ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी है।

पटना हथुआ मार्केट

बिहार में लॉकडाउन लगा हुआ है और तय समय सुबह के 6 बजे से सुबह के 10 बजे तक ही लोगों को जरूरत के सामान, फल, सब्जी और दूध की खरीदारी करनी है। ऐसे में शुक्रवार की सुबह से लगातार हो रही बारिश की वजह से जरूरत के सामान की दूकानें और खाद्य मंडी भी बंद रही।

पटना बिहारी साव लेन

सीएम दुखी, परिजनों को 4-4 लाख का अनुदान

राज्य मे यास चक्रवात तूफान से विभिन्न जिलों मे सात लोगों की मौत हुई है। दरभंगा में एक, बांका में एक, गया गें एक, मुजफ्फरपुर मे एक, बेगूसराय मे एक, भोजपुर मे एक तथा पटना मे एक की मौत हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार पीडित परिवारों के साथ है। उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों को सभी मृतकों के परिजनों को चार चार लाख का अनुदान राशि भुगतान करने को कहा है। वहीँ इस तुफान मे बेगूसराय मे चार, गया के एक और बांका के एक व्यक्ति घायल हो गये हैं। घायलों का समुचित इलाज कराने को कहा है। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से आपदा प्रबन्धन विभाग से जारी गाइडलाइन पालन करने का अनुरोध किया है।

पटना लंगर टोली

सारण में पुल धंसा, बिहार-यूपी का सड़क संपर्क भंग

सारण (आससे)। राज्य में यास तूफान के कारण आंधी व बारिश लगातार जारी है। इससे जान-माल की क्षति भी शुरू हो गई है। सारण जिले में जयप्रभा सेतु का मुहाना धंस जाने के कारण बिहार व उत्तर प्रदेश के बीच सड़क संपर्क भंग हो गया है। पिछले दो दिनों से सारण जिले में हो रही झमाझम बारिश ने आफत लाना शुरू कर दिया है। यूपी व बिहार की सीमा पर स्थित घाघरा नदी पर बना जयप्रभा सेतु का मुहाना तेज बारिश के कारण धंस गया है। इसके कारण यूपी के रास्ते जयप्रभा सेतु होते हुए बिहार का सड़क संपर्क टूट गया है।

जय प्रभा सेतु सारन

हालांकि, कुछ वाहन चालक जान जोखिम में डालकर वाहनों का परिचालन कर रहे हैं। सारण जिले के माझी में बना जयप्रभा सेतु का मुहाना यूपी की तरफ से जो पुल पर जुड़ता है वह तेज बारिश के कारण धंस गया है। मुहाने के नीचे की मिट्टी पानी में बह गयी है। इस कारण सड़क का आधा हिस्सा कट गया है। आधे हिस्से से जान जोखिम में डालकर कुछ वाहन चालक छोटे वाहनों का परिचालन कर रहे हैं। यूपी के बलिया प्रशासन ने वाहनों का परिचालन रोकने के लिए अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की है। माझी की ओर से भी स्थानीय पुलिस ने परिचालन पर रोक नहीं लगाई है। इस कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।