पटना

बिहार में मिले 487 मरीज, पटना में 37


(निज प्रतिनिधि)

पटना। बिहार में लगाये गए लॉक डाउन की वजह से कोरोना की रफ़्तार थम गयी है। माना यह जा रहा है की कोरोना की दूसरी लहर भी जा चुकी है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गए अपडेट के मुताबिक राज्य में कोरोना के 487 नए मामले सामने आये हैं, इनमे सबसे अधिक मरीजों की संख्या गोपालगंज जिले में हैं। जहाँ कोरोना के 45 नए मामले सामने आये हैं।

वहीँ अन्य जिलों की बात करें तो अररिया में 12, बेगूसराय में 17, दरभंगा में 21, कटिहार में 25, किशनगंज में 18, मधेपुरा में 18, पटना में 37, पूर्णिया में 31, समस्तीपुर में 29, सुपौल में 28 और वैशाली में 14 नए मरीज मिले हैं। वहीँ बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 5311 हो गयी।

राज्य में हर दिन करीब एक लाख से अधिक नागरिकों को टीकाकरण का लाभ दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई टीकाकरण केंद्र 24 घंटे तक सक्रिय है और इस अभियान में अब बच्चे तथा युवाओं को भी शामिल कर लिया गया है। इन सारी तैयारियों की वजह से एक तरफ राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या मात्र 5, 311 तक सिमट चुकी है वहीं रिकवरी दर भी 98 फीसदी को पार कर गया है।

स्वास्थ्य विभाग और सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह इस बड़ी सफलता के बाद भी सामाजिक दूरी और मास्क इस्तेमाल के लिए नियमों को नजरंदाज न करें। वह पहले की तरह वह सारी सावधानियां बरतें जो कोरोना रूपी सुरसा के मुंह तक पहुंचने से उन्हें रोकेगा। इस दिशा में सीएम नीतीश कुमार ने पिछले दो दिनों में शहर के कई हिस्सों में लोगों की दिनचर्या का भी जायजा लिया था।