पटना

पटना: हालात सामान्य हुए, तो अगले माह खुल जायेंगे स्कूल-कॉलेज : शिक्षा मंत्री


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में कोरोना को लेकर हालात सामान्य हुए तो अगले माह यानी जुलाई से चरणबद्ध तरीके से स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो जायेगी। स्कूल-कॉलेज पढ़ाई के लिए चरणबद्ध रूप से कब से खोले जायें, इस पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय होगा। हालांकि, राज्य सरकार के लिए बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है। लेकिन, जिस तरह से स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है, उससे जुलाई तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि स्कूल-कॉलेज सहित शिक्षण संस्थानों को खोलने की तिथि आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तय होगी। लेकिन, स्कूल-कॉलेज सहित शिक्षण संस्थानों के खुलने पर उस समय के कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। स्कूल-कॉलेज एवं शिक्षण संस्थान चरणबद्ध तरीके खोले जायेंगे।

पहले उच्च शिक्षण संस्थान खोले जायेंगे। उसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए स्कूल-कॉलेज खुलेंगे। फिर हाई स्कूल और उसके बाद मिडिल एवं प्राइमरी स्कूल। पिछले बार भी सबसे पहले स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षा खोले गये थे। उसके बाद 9वीं से 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू हुई थी। फिर, 6ठी से 8वीं कक्षा खोले गये थे। और, सबसे अंत में 1ली से 5वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू हुई थी।

आपको याद होगा कि इस बार कोरोना की दूसरी लहर से बचाव को लेकर गत पांच अप्रैल से ही स्कूल-कॉलेज एवं कोचिंग सहित तमाम शिक्षण संस्थान बंद हैं। पांच मई से लागू लॉकडाउन के बाद नौ जून अनलॉक-वन शुरू हुआ है, लेकिन नाइट कर्फ्यू जारी है।