पटना

बिहार में 2025 तक हर घर में लग जायेगा प्री-पेड मीटर


योजना का सीएम नीतीश ने किया शुभारंभ

पटना (आससे)। बिहार में प्री-पेड मीटर योजना का सीएम नीतीश ने शुभारंभ किया। 3500 करोड़ की योजना की सौगात मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दिया है। जगमग बिहार,विकसित बिहार के श्लोगन से आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र यादव समेत विभाग अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत समेत कई अधिकार मौजूद रहे।

इस योजना के लागू होते ही बिजली बिल भरने की झंझट से लोगों को छुटकारा मिल जायेगा। इसके साथ ही बिल में गड़बड़ी की शिकायत खत्म हो जाएगी। अब जितने का आप रिचार्ज कराएंगे उतने का ही बिजली आपको मिलेगी। रिचार्ज खत्म होते ही बिजली खुद ब खुद कट जायेगी।

इस योजना के लागू होते ही उपभोक्ता अपनी मन पसंद कंपनी को चुन सकते हैं। ऐसे में कंपनियों को बेहतर परफॉर्मेंस देने का दबाव रहेगा। इससे लोगों को निर्बाधरूप से बिजली मिलेगी. उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। ना तो अब उनके घर बेवजह लाखों की बिल रशीद जाएगी और ना ही उन्हें बिल भरने को लेकर किसी को चढ़ावा चढ़ाना पड़ेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। घर-घर पहुंचायी जा रही बिजली। बिजली के क्षेत्र में विभाग ने बड़ा काम किया है। हमलोग सौर ऊर्जा पर ध्यान दे रहे हैं। 2005 से पहले बिहार में बिजली की क्या हालत थी यह किसी से छिपी नहीं है।

उन्होंने कहा कि हमारी चाहत थी कि प्री-पेड मीटर लगाया जाय। जिसपर विभाग ने काम किया, और अभी तक 3 लाख से ज्यादा घरों में मीटर लगा दी गयी है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर को राज्य सरकार की योजना है। इससे हाल में पूरा किया जाएगा। सीएम ने कहा कि जब जिलों में दौरा किया तो पता चला कि बिजली को लेकर लोगों की ज्यादा समस्या होती है। इसके निदान को लेकर हमलोग उसी समय से प्रयासरत है।

प्री-पेड मीटर के फायदे बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके कई फायदे है। जो जितना बिजली की खपत करेंगे उनको उतने का ही चार्ज लगेंगे। इससे लोगों को फायदा होगा और विभाग को भी फायदा मिलेगा। बिजली की चोरी रूक जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग कहेंगे की मुफ्त में बिजली दीजिए। ऐसे लोग बाए दांए करेंगे इसपर ध्यान देने की जरूरत है।

फ्री में बिजली देने की बात को बकवास करार देते हुए उन्होंने कहा कि जहां मुफ्त में बिजली दी जा रही है वहां की स्थिति क्या है किसी से छिपी नहीं है। हमलोग जिस दर पर बिजली लेते हैं उससे काफी कम दर पर उपभोक्ता को देते हैं। मुफ्त में बिजली देने कि लिए नहीं आया है। सीएम नीतीश ने कहा की जब बिहार में शराबबंदी लागू हुआ तो मेरे खिलाफ कुछ लोग अभियान चलाने लगे।

सीएम नीतीश ने आगे कहा कि कुछ लोग मेरे हर काम का विरोध करना अपना मकसद बना लिया है। ऐसे लोग ही मुफ्त में बिजली देने की बात करेंगे। अगर राज्य सरकार बिजली खरीदती है तो कैसे मुफ्त में दी जा सकती है? मेरी इच्छा है कि कम अवधि में प्री-पेड मीटर लगाया जाए। अब उम्मीद है कि निजी क्षेत्र से बिजली की खरीद करते है वो नहीं करना पड़ेगा। बिहार को जितनी बिजली चाहिए वो केन्द्र सरकार से मिल जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद देता हूं। बिहार में सारे जर्जर तार को बदल दिया गया है। इसके लिए विभाग धन्यवाद का पत्र है।

कोरोना के दौर में भी बिजली विभाग ने काफी अच्छा काम किया है। जिस कारण कोरोना की लड़ाई को हमलोगों ने पूरजोर तरीके से लड़ा। इसके लिए काम करने वालों को बधाई देते हैं।