पटना

बिहार में 21 से बढ़ेगी कनकनी


पटना (आससे)। बिहार में कई जिलों में अचानक तापमान में गिरावट आयी है। पछुआ के कारण थोड़ी कनकनी का अनुभव भी होने लगा है। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार यह कनकनी और बढऩे वाली है। दिसंबर के तीसरे सप्ताह यानि 21 दिसंबर से बिहार में सर्दी पूरे परवान पर होगी और जनवरी से शीतलहर का भी असर दिखेगा।

बिहार मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि पिछले 4 दिनों में जिस तरह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है ऐसे में ठंड में तेजी से वृद्धि होने वाली है। वायुमंडल के निचले हिस्से में उत्तरी-पश्चिमी हवा का लगातार तेजी से प्रवाह बने रहने से अगले 5 दिनों में तापमान में भारी गिरावट की भी सम्भावना है।

मौसम विभाग के ताजा आंकड़े के अनुसार राज्य के 11 शहरों में तापमान में काफी कमी आई है। गया में 0.5 डिग्री, औरंगाबाद में 0.5, पूर्वी चंपारण में 2.8,  सुपौल में 0.4 डिग्री, तापमान में गिरावट आई है। ज्यादातर शहरों का पारा 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। जिसमें पटना का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, पश्चिमी चंपारण का 10.7 डिग्री, सहरसा का 10.3 , पूसा का 9.2 डिग्री, नालन्दा में 10 .9 डिग्री समेत कई जिलों में 10 डिग्री और उसके आसपास तापमान रह रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो रात के तापमान में भी बदलाव होने लगी है और तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे रह रहा है। यही वजह है कि गुरुवार को गया में सबसे अधिक ठंड का एहसास हुआ, जहां न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री तक पहुंच गया है जबकि पूर्वानुमान यह भी है कि अगले 4 दिनों में आकाश में घने कोहरे के भी कहर देखने को मिलेगा और विजिबलिटी 300 मीटर तक पहुंच सकती है।

हालांकि वर्तमान देर रात से सुबह के वक्त तक विजिबलिटी 500 मीटर से 800 मीटर तक रिकॉर्ड की गई है। पटना नौ डिग्री, गया 7.6 डिग्री, भागलपुर 11.7 डिग्री, पूर्णिया 10.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।