पटना

बिहार में 3,508 शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति जल्द


      • जिलों को बांटे गये 8,386 स्वीकृत पद
      • 24 तक मिडिल स्कूलों को दिये जायेंगे पद

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के मिडिल स्कूलों में 3,508 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति जल्द होगी। इसके लिए शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के 8,386 पद पहले ही सृजित किये जा चुके हैं। सृजित पद जिलों को आवंटित किये गये हैं। जिलों द्वारा 24 जनवरी तक स्कूलों को शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पद बांटे जायेंगे।

शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के स्वीकृत 8,386 पदों में से ही पहले चरण में 3,508 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होनी है। 8,386 पदों में से सर्वाधिक 406 पद गया जिले को मिले हैं। सबसे कम पद शिवहर जिले  को दिये गये हैं। दरअसल, बच्चों का मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम, 2009 में निहित प्रावधान के आलोक में 8,000 रुपये प्रतिमाह की दर से नियत वेतन 200 रुपये वार्षिक वेतन वृद्धि सहित राज्य के 8,386 राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक का पद अर्थात कुल 8,386 पद के सृजन की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसे प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जिलों को आवंटित किया गया है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिले से संबंधित आवंटित पद को विद्यालयवार एवं नियोजन इकाईवार उपावंटित करना सुनिश्चित करें। इसमें जिला शिक्षा पदाधिकारियों को यह ध्यान देने के लिए कहा गया है कि पदों का उपावंटन अधिकतम नामांकन वाले मिडिल स्कूलों को प्राथमिकता देते हुए नामांकन के घटते क्रम में किया जाय। जिन मिडिल स्कूलों में पूर्व से शारीरिक शिक्षक हैं, वहां पद आवंटित नहीं होंगे।