Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

बेंगलुरु में सामने आए एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक मामले,


  • बेंगलुरु। रविवार को बेंगलुरु देश का ऐसा पहला शहर बन गया जहां एक दिन में कोरोना के 20 हजार मामले सामने आए। हालांकि दिल्ली में भी 20 हजार से अधिक मामले सामने आए लेकिन उसे शहर के साथ-साथ राज्य के तौर पर भी गिना जाता है। बात अगर पूरे कर्नाटक की करें तो रविवार को कर्नाटक में कोरोना के 34,804 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि इस दौरान 143 लोगों की मौत हो गई। नए मामलों के साथ कर्नाटक में कोरोना के कुल मामले 13.39 लाख हो गए हैं जबकि इससे होने वाली मौतों का कुल आंकड़ा 14,426 हो गया है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

कोरोना के कारण राज्य के बिगड़ते हालातों को लेकर प्रशासन का कहना है कि कोरोना राज्य में बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। राज्य में स्वास्थ्य ढांचे की हालत खराब होती जा रही है। लगभग 95% आईसीयू बेड भर चुके हैं। लोगों को वेंटिलेटर बेड के लिए इधर-उधर भागना पड़ रहा है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है। स्वास्थ्य सुविधाएं भारी दबाव झेल रही हैं। पिछले साल आई कोरोना की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में कोरोना के मामले दोगुने हो गए हैं। वहीं, रिकवरी रेट भी पहले के मुकाबले कम हो गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर विशेषज्ञों ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान ब्रिटेन और स्पेन में ढ़े केसों के बावजूद लोगों ने दूसरी लहर को कम करके आंका। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मार्च में की कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे इसके बावजूद हम सतर्क नहीं हुए।

कर्नाटक राज्य की कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. मंजूनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में उछाल अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ्य के ढांचे पर काफी दबाव बढ़ गया है। उन्होंने आगे कहा कि जिस तेजी से अस्पतालों में मरीज आ रहे हैं, उतनी तेजी से बेड खाली नहीं हो रहे हैं।