पटना

बेगूसराय: कोरोना प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य का दैनिक अनुश्रवण किया जा रहा है : डीएम


बेगूसराय शि॰प्र॰(आससे)। जिला पदाधिकारी ने कोविड वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग की स्थिति की समीक्षा के दौरान सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि जिन स्थलों पर ये कार्य किए जाने हैं, उसके संबंध में पूर्व में ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विकास मित्रों, जीविका दीदियों, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिकाओं आदि के साथ समन्वय स्थापित कर लें ताकि अधिकाधिक पात्र लोगों का वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग हो सके।

उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों से भ्रामक खबरों अथवा अफ़वाह के कारण भी वैक्सीनेशन नहीं कराने की खबरें आ रही है। ऐसे स्थलों पर प्रखंड विकास पदाधिकारी स्वयं जाएं तथा लोगों को टीकाकरण के सकारात्मक पहलुओं से रूबरू कराकर उन्हें इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने अधिक पॉजिटिविटी एवं एक्टिव केस वाले क्षेत्रों में अधिकाधिक टेस्टिंग कराने का भी निर्देश दिया। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना प्रभावित व्यक्तियों की स्वास्थ्य स्थिति के समीक्षा के दौरान बताया गया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य का दैनिक रूप से अनुश्रवण किया जा रहा है तथा इस दौरान उनके ऑक्सीजन स्तर एवं शरीर के तापमान की भी माप की जा रही है।

बैठक के दौरान सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को चक्रवाती तफ़ूान के मद्देनजर उत्पन्न परिस्थितियों पर नजर रखने तथा किसी भी प्रकार की आकस्मिक चुनौतियों से निपटने का निर्देश दिया। इसी क्रम में नगर आयुक्त से नगर क्षेत्र में जल-जमाव को रोकने तथा जल निकासी के लिए की जा रही कार्रवाइयों के संबंध में पृच्छा की तथा निदेशित किया कि सभी महत्वपूर्ण जल निकासी वाली अवसंरचनाओं को नियमित निरीक्षण करते हुए जल-निकासी में अवरोध पैदा करने वालों समस्याओं का निराकरण कराएं।