पटना

बेगूसराय: कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित : डीएम


बेगूसराय शि॰प्र॰(आससे)। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने एक प्रेस कांफ्रेंस कारगिल विजय सभागार भवन में आयोजित कर सोमवार को बेगूसराय के निवासियों से अपील मीडिया के माध्यम से किया कि वैक्सीनेशन पूरी तरीके से सुरक्षित है। किसी भी प्रकार के वैक्सीनेशन से संबंधित अफ़वाह में ना पड़े। उन्होंने कहा कि जब सभी लोग वैक्सीन ले लेंगे, तभी हम लोग कोरोना से बच पाएंगे, साथ ही हम लोग कोरोना संक्रमण को अपने जिला से व पूरे देश से खत्म कर सकेंगे।

डीएम ने कहा कि हम लोग देख रहे हैं कि पिछले चार व पांच दिनों से टीका वैक्सीनेशन के लिए टीका एक्सप्रेस गांव गांव में जा रही है। लेकिन सोशल मीडिया पर फ़ेक न्यूज और अफ़वाहों के कारण गलत रुप से यह भ्रम फ़ैला दिया गया है कि जो लोग वैक्सीन ले लेंगे वो 2 साल के बाद उनकी मौत हो जाएगी। इस फ़ेक न्यूज और अफ़वाह को लोग इग्नोर करें जो पूरी तरीके से गलत है वैक्सीन पूरी तरीके से सुरक्षित है। पिछले वेव में देखा भी गया कि जो लोगो ने वैक्सीन का दोनों डोज ले लिया था। वह काफ़ी सुरक्षित रहें।

डीएम ने कहा कि जिले में जिस प्रकार से गलत अफ़वाह फ़ैला दिया गया है। इसके लिए जिले के कई प्रसिद्ध चिकित्सकों को भी आज इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आमंत्रित किए थे। उन लोगों ने भी बताया कि वेक्सीन पूरी तरीके से सुरक्षित है। और, लोगों से भी कहा कि वैक्सीन जरूर कराएं, डीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के 1 से 2 दिनों तक कुछ लोगों को बुखार आ सकता है। उससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर बुखार आता है तो तुरंत डॉ० से संपर्क कर बुखार की दवा ले ले।

वैक्सीनेशन को लेकर क्या-क्या राय दी जिले के कुछ प्रसिद्ध चिकित्सकों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में:- जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक शशि भूषण शर्मा ने कहा कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। यह सभी लोगों को लेना अनिवार्य है। इसके लेने से आज तक किसी भी व्यक्ति की मौत दुनिया में इससे नहीं हुई है। हड्डी रोग विशेषज्ञ डा० नलिनी रंजन ने कहा- कोविड वैक्सीन लेने से आपके शरीर में इम्यूनिटी पावर शरीर का बढ़ता है ताकि आप कोरोना से बच सके, कहा वैक्सीन सभी लोग लें। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ० गोपाल मिश्रा ने कहा कि जो लोग वैक्सीन लेंगे, वो 14 दिन के बाद अपने शरीर का ब्लड किसी दूसरे को डोनेट कर सकते हैं। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ एस पंडित ने कहा जिले के लोग किसी भी प्रकार की अफ़वाह में ना आवें। सभी लोग वैक्सीन लेकर कोविड से बचें।

नेत्र चिकित्सक ए०के० राय ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत अफ़वाह फ़ैला दिया गया है। कोविड वैक्सीन पूरी तरीके से सुरक्षित है। पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोस 84 दिन के बाद कराएं। डॉ० जमशेद ने कहा वैक्सीनेशन सभी परिवार के लोग अनिवार्य रूप से कराएं। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर और 18 वर्ष के लड़कों को मैंने भी अपने परिवार में करा लिया है। हर्ट रोग विशेषज्ञ डॉ रंजन चौधरी ने जिले वासियों से अपील किया कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। सभी लोग वैक्सीन लगवाएँ। इस मौके पर सिविल सर्जन विनय कुमार झा, डब्ल्यूएचओ की डॉ० गीतिका शंकर ,शिक्षा विभाग के राजकमल समेत कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।