Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ब्यूरोक्रेसी में मोदी सरकार ने किया बड़ा बदलाव, इन 13 लोगों को मंत्रालयों में मिली नई जिम्‍मेदारी


  1. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव किया है. मोदी सरकार ने 13 लोगों को मंत्रालयों में नई जिम्मेदारी दी है. देवेंद्र कुमार सिंह को मोदी सरकार ने नए सिरे से बनाए गए सहयोग मंत्रालय का सचिव बना दिया है. देवेंद्र कुमार सिंह इससे पहले अतिरिक्त सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव तथा विकास आयुक्त के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे.

पिछले शनिवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रालयों और विभागों के सचिवों से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में उन्होंने सरकारी प्रक्रियाओं में आवश्‍यक सुधार पर बल दिया था. इस बैठक के कुछ दिन बाद ही मोदी सरकार ने 13 नौकरशाहों को नई जिम्‍मेदारी सौंप दी है. मोदी सरकार ने राजीव बंसल को सरकार ने नया विमानन सचिव नियुक्त किया है.

मोदी सरकार ने प्रदीप कुमार त्रिपाठी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में भेजा है. प्रदीप कुमार त्रिपाठी अभी तक इस्पात मंत्रालय के सचिव के रूप में काम कर रहे थे. गोविंद मोहन को सरकार ने संस्कृति मंत्रालय का सचिव बनाया है. वहीं एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

इसके अलावा मोदी सरकार ने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव के राजारमन को दूरसंचार सचिव बनाया है. वहीं दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को सरकार ने पदोन्नति कर उद्योग एवं आंतरिक व्यापार विभाग का सचिव बनाया है. सुनील बर्थवाल को सरकार ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का सचिव बनाया है.