News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

भगवंत मान शपथ से पहले ही हुए सक्रिय, वेणुप्रसाद होंगे सीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी


चंडीगढ़। Bhagwant Mann: पंजाब आप के प्रधान भगवंत मान पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले ही सक्रिय हो गए हैं। उन्‍होंने राज्‍य के मुख्‍य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक की। इसके बाद पहला प्रशासनिक आदेश जारी हुआ और ए वेणुप्रसाद को नए मुख्‍यमंत्री का प्रिंसिपल सेक्रटरी नियुक्‍त किया गया।

राज्‍य के 991 बैच के आइएएस अफसर ए वेणुप्रसाद को भगवंत मान का प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया है। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल का स्थान लेंगे। ए वेणुप्रसाद अभी और इस समय टैक्‍सेशन विभाग में एडिश्नल प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं।  यह पंजाब में सत्‍ता परिवर्तन और भगंवत मान के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पूर्व यह पहला ब्यूरोक्रेटिक आदेश है।

भगवंत मान ने कल रात राज्‍य के मुख्‍य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और डीजीपी वीके भावरा के साथ करीब आधा घंटा मीटिंग की। बताया जाता है कि भगवंत   मान ने इस बैठक के बाद सीएमओ में लगाए जाने वाले नए अफसरों के बारे में भी बात की। जानकारी के अनुसार नए प्रिंसिपल सेक्रटरी पद  के लिए अजॉय शर्मा, एके सिन्हा और कृष्ण कुमार का नाम भी चल रहा था लेकिन सहमति सीनियर अधिकारी ए.वेणुप्रसाद पर बनी है। वेणुप्रसाद टेक्सेशन का कार्यभार संभालने के साथ साथ लंबे समय तक पावरकॉम के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहे हैं।

इसके साथ ही राज्‍य में मंंत्रियों और अन्‍य वीआइपी को दी गई पुलिस सुरक्षा भी वापस ले ली गई है। बताया जाता कि भगवंत मान के नए सीएम के रूप में शपथ लेने के बाद राज्‍य में नौकरशाही व प्रशासन में व्‍यापक स्‍तर पर बदलाव हाेने की संभावना है। भगवंत मान ने कहा है कि राज्‍य का स्‍वरूप एक माह में बदल देंगे। अच्‍छी कैबिनेट बनाने के साथ ऐतिहासिक फैसले किए जाएंगे। आगे वाले दिनों में दिलजस्‍प होगा कि प्रशास‍निक स्‍तर पर किस तरह के बदलाव होगा।