पटना

भागलपुर को सिल्क सिटी के रूप में करेंगे विकसित : शाहनवाज


पटना (आससे)। उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने राजद के ललित यादव के सवाल के जवाब में बताया कि प्रक्रियात्मक वजहों से एसी बिल का डीसी बिल देने में देर होती है। सभी विभागों को एसी बिल का डीसी विभाग एजी को उपलब्ध करा दिया जायेगा। बंद पड़े चीनी मिलों को खोलने को लेकर राजद के अवध बिहारी चौधरी के सवाल का जवाब देते हुए गन्ना उद्याग मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि एक हफ्ते में गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान करने का आदेश चीनी मिल के मालिकों को दिया गया है।

किसानों के बकाये का भुगतान नहीं होने पर मिल की नीलामी की प्रक्रिया की जायेगी। मढ़ौरा चीनी चीनी मिल बंद होने और किसानों के बकाये मामले पर मंत्री ने ने कहा कि न्यायालय में केस लंबित है। उसके फैसले का इंतजार है। मंत्री ने कहा कि जल्द ही निजी साझेदारी के साथ बंद पड़ी चीनी मिलों को खोलने की पहल की जायेगी। कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित शर्मा के सवाल के जवाब में उद्योग मंत्री सैयद शहनवाज हुसैन ने कहा कि नीतीश सरकार द्वारा भागलपुर को फिर से सिल्क सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

बीएसआइबीसी की जमीन पर सेंट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलाजी स्थापित होने जा रहा है। बियाडा की जमीन अभी खाली है या जहां इकाईयां बंद है वहां उद्योग लगाये जायेंगे। ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले। सिल्क उद्योग को फिर से क्रियाशील करने के लिए योजना बन चुकी है। बुनकरों के बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था की जा रही है।