पटना

पटना: सदन से लेकर बाहर तक महंगाई, एमएसपी को लेकर जबरदस्त हंगामा


पटना (आससे)। विधानमंडल के बजट सत्र के दुसरे दिन महंगाई, किसानों के उपज का उचित मूल्य दिलाने तथा मैट्रिक व इंटर परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक को लेकर सदन के अंदर जबरदस्त हंगामा किया। इससे पूर्व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव किसान संगठनों के आंदोलन के समर्थन एवं पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के विरोध में अपने आवास से विधानसभा गेट तक ट्रैक्टर चलाकर अपना विरोध जताया। उनके साथ पूर्व मंत्री आलोक मेहता भी ट्रैक्टर पर सवार थे। जबकि माले, सीपीआइएमश् सीपीआइ और कांग्रेस के सदस्यों ने विधानमंडल परिसर में नारेबाजी और प्रदर्शन किया तथा सदन के अंदर हंगामा किया।

हंगामा के बीच विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने प्रश्नोत्तर काल कराया, लेकिन किसी भी प्रश्न का जवाब सही ढंग से सुना नहीं जा रहा था। विधानसभाध्यक्ष की विपक्षी सदस्यों से अपने सीटों पर लौटने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील बेअसर रही। दरअसल विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही माले के विधायकों ने महंगाई का मुद्दा उठाते हुए बेल में आकर नारेबाजी करने लगे।

एआइएमएम के सभी विधायक अपनी मांगों को लेकर बेल में आकर नारेबाजी करने लगे। सीट पर लौट प्रश्नोत्तर काल चलने देने की स्पीकर की अपील बेअसर रही। हंगामें के बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद ने कहा कि अतिमहत्वपूर्ण विषय पर कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया गया है उसे मंजूर किया जाये। उन्होंने कहा कि मैट्रिक परीक्षा के सोशल साइंस विषय का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद सोमवार को हिंदी का प्रश्न पत्र लीक हुआ है।

उन्होंने कहा कि बिहार में मैट्रिक की परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तर्ज पर लिये जाने का दावा किया जाता है, लेकिन सीबीएसई का प्रश्नत्र कभी लीक नहीं होता, जबकि बिहार बोर्ड का प्रश्नपत्र बार-बार लीक होता है। यह एक गंभीर मामला है। उन्होंने गोपालगंज जहरीली शराब कांड को भी उठाया और  सदन नेता से अपना वक्तव्य देने का अनुरोध किया।

इसके बाद माले विधायक धरने पर बैठ गये। सदन में चार मे दो अल्पसूचित प्रश्न, तारांकित ७८ में से ९ प्रश्न पत्रों जवाब किसी तरह हो सका। स्पीकर ने कहा कि जिन्होंने अल्पसूचित या तारांकित प्रश्न पूछे थे सभी के ऑन लाइन जवाब विभागों से मिल चुके हैं। संबंधित सवाल का ऑनलाइन ही पढ़ें और सिर्फ पूरक प्रश्न ही पूछें।