Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारत और ब्राजील ने UNSC में सुधार की तत्काल आवश्यकता पर दिया जोर, बताई यह वजह


नई दिल्ली, भारत और ब्राजील ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए समकालीन चुनौतियों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के व्यापक सुधार की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि यह सहमति 8वीं ब्राजील-भारत संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) के बाद जारी एक संयुक्त बयान में परिलक्षित हुई।

विदेश मंत्री ने की बैठक की सह-अध्यक्षता

संयुक्त आयोग की बैठक, जो 24 अगस्त को ब्रासीलिया में आयोजित किया गया था, की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके ब्राजील के समकक्ष कार्लोस अल्बर्टो फ्रेंको फ्रैंका ने की थी। शनिवार को जारी विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, 2006 में स्थापित रणनीतिक साझेदारी और गहरी हुई है। यह साझेदारी साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, एक समान वैश्विक दृष्टि और अपने लोगों के कल्याण के लिए सामाजिक समावेश और सतत विकास के साथ आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पर आधारित है।

MEA ने कहा कि दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय संगठनों और G20, BRICS, IBSA, BASIC और G4 जैसे बहुपक्षीय मंचों में भी बड़े पैमाने पर सहयोग करते हैं।

द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा

ब्राजील में वार्ता के दौरान, दोनों विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने व्यापार और आर्थिक संबंधों की समीक्षा की और COVID-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद द्विपक्षीय व्यापार में लगातार वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘कुल द्विपक्षीय व्यापार पिछले वर्ष की तुलना में 2021 में 63.5 प्रतिशत बढ़कर 11.53 बिलियन अमेरिकी डालर हो गया और भारत ब्राजील का 5वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया। उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार के विकास और विविधीकरण के लिए महान क्षमता का उल्लेख किया और निजी क्षेत्र से संबंधित बाजारों में अवसरों का पता लगाने का आग्रह किया।’

दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग में हाल की प्रगति पर व्यक्त किया संतोष

  • भारत के विदेश मंत्री ने आईटी सेवाओं और उपकरणों, मशीनरी, ऊर्जा, आटो पार्ट्स, रक्षा उत्पादों, फिनटेक और स्वास्थ्य सामग्री जैसे क्षेत्रों में ब्राजील के निवेश का उल्लेख किया।
  • ब्राजील के विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि बड़ी संख्या में भारतीय कंपनियां तेल, खनन, इंजीनियरिंग, ट्रैक्टर निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि रसायन और बिजली पारेषण जैसे क्षेत्रों में ब्राजील में निवेश कर रही हैं।
  • दोनों मंत्री उन क्षेत्रों के विस्तार की संभावना पर सहमत हुए जिनमें कंपनियों ने ब्राजील और भारत दोनों में निवेश किया है।
  • दोनों पक्षों ने इथेनाल उत्पादन, पशु प्रजनन और डेयरी विकास में द्विपक्षीय सहयोग में हाल की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।
  • उन्होंने रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रों में सहयोग के स्तर को बढ़ाने की तीव्र इच्छा भी व्यक्त की।
  • इस संबंध में, ब्राजील पक्ष ने महामारी के दौरान COVID-19 टीकों की आपूर्ति के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।
  • दोनों मंत्रियों ने 2022 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दोनों देशों के बीच घनिष्ठ समन्वय की सराहना की, जब दोनों देश निर्वाचित सदस्यों के रूप में मेल खाते थे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के व्यापक सुधार की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया, विशेष रूप से स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में इसका विस्तार, इसे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए समकालीन चुनौतियों के लिए अधिक प्रतिनिधि, प्रभावी और उत्तरदायी बनाने के लिए।

दोनों मंत्रियों ने G20 के महत्व पर डाला प्रकाश

दोनों मंत्रियों ने G20 के महत्व पर प्रकाश डाला और भारत (2023) और ब्राजील (2024) की आगामी अध्यक्षताओं के दौरान निकट सहयोग करने पर सहमत हुए। मंत्री फ्रेंका और जयशंकर आईबीएसए को नई गति देने पर सहमत हुए, जो विकासशील दुनिया भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका, तीन महाद्वीपों के तीन बड़े लोकतांत्रिक, बहुलवादी और विविध समाजों को एकत्रित करता है।

दोनों मंत्रियों ने ब्रिक्स के तहत सहयोग का भी स्वागत किया, जिसके निर्माण के बाद से दोनों देशों को सार्थक परिणाम मिले हैं।