News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

हरियाणा में मारुति सुजुकी के तीसरे संयंत्र का शिलान्यास कल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे नींवपत्थर


चंडीगढ़। हरियाणा में मारुति सुजुकी के तीसरे संयंत्र का शिलान्यास रविवार को होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोनीपत के खरखौदा में स्थित इंडस्ट्रियल माडल टाउनशिप (आइएमटी) में वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये मारुति सुजुकी के तीसरे संयंत्र का नींवपत्थर रखेंगे। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित तमाम केंद्रीय नेता व सांसद मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रोजेक्ट हरियाणा की औद्योगिक प्रगति का नया मील पत्थर साबित होगा। आज हरियाणा देश का एक प्रमुख आटोमोबाइल विनिर्माण हब बन चुका है। देश में बनने वाली कारों का लगभग 50 प्रतिशत उत्पादन यहीं पर किया जाता है। मारुति सुजुकी द्वारा ऐसा ही एक और संयंत्र यहां लगाने से एक नया औद्योगिक केंद्र विकसित होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इंडस्ट्री को सभी प्रकार की सुविधाएं दी हैं। इसी के चलते प्रदेश उद्योग के नाते लगातार आगे बढ़ रहा है। खरखौदा में मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के निवेश करने से औद्योगिक माहौल को सकारात्मक बल मिला है।

मारुति सुजुकी का गुरुग्राम और मानेसर के बाद हरियाणा में यह तीसरा प्लांट है। मारुति कार के साथ यहां सुजुकी के बाइक बनाने के प्लांट का भी शिलान्यास होगा। मारुति व सुजुकी कंपनी के भारी निवेश से रोजगार के अवसर व विकास के द्वार खुलने से आने वाले समय में खरखौदा गुरुग्राम व मानेसर के साथ आकर खड़ा हो जाएगा।

20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट

उल्लेखनीय है कि आइएमटी में स्थापित किए जाने वाले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआइएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इस प्लांट के लिए मई में भूमि के आवंटन को लेकर एमओयू हुआ था। प्लांट के लिए 2400 करोड़ रुपये की जमीन ली गई है तथा 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया जाना है। खरखौदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि पर मारुति के नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं।