Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारत की मदद के लिए अमेरिकी संसद में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित


  • वाशिंगटन, । अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में भारत में कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव को देखते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया और भारत को तत्काल सहायता देने के लिए बाइडन प्रशासन से आग्रह किया है। अमेरिका ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर की आपदा का सामना करने वाले भारत के लिए एकजुटता प्रदर्शित करते हुए यह कदम उठाया है। यहां के कांग्रेस की एक अहम समिति ने भारत की सहायता के लिए बुधवार को सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पारित कर दिया और बाइडन प्रशासन से भारत को पहले के समान चिकित्सा सामान की आपूर्ति करने का अनुरोध किया।

कांग्रेस में इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष ब्रैड शरमन और स्टीव चाबोट द्वारा पिछले माह पेश किए गए इस प्रस्ताव के पास 24 सह-प्रायोजक थे। प्रस्ताव में महामारी की शुरुआत में भारत द्वारा अमेरिका को दी गई मदद का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन उत्पादन में भारत की वैश्विक भूमिका काफी अहम है और उसने अभी तक कोविड-19 टीकों के संबंध में अन्य देशों की मदद करने की कोशिश की है।

भारत में कोविड-19 स्थिति से निपटने के लिए अमेरिकी प्रशासन, निजी क्षेत्र और भारतीय-अमेरिकी समुदाय की के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रस्ताव में बाइडन प्रशासन से भारत को पहले के समान चिकित्सा सामान की आपूर्ति करने और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र तथा क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर और कंटेनर समेत उन चिकित्सा सामान की अतिरिक्त आपूर्ति करने का अनुरोध किया गया है जिनकी तत्काल आवश्यकता है।