Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल: बच्‍चों के आपत्तिजनक वीडियो मामले में मंडी का क्‍या है कनेक्‍शन, आखिर कैसे युवक तक पहुंची CBI


मंडी, । Child Objectionable Video Case, बच्‍चों के आपत्तिजनक वीडियो मामले में सुंदरनगर के युवक के आइपी एड्रेस (इंटरनेट प्रोटोकाल एड्रेस) के जरिये सीबीआइ की टीम सुंदरनगर पहुंची थी। इंटरपोल को जब मामले का पता चला था तो उस दौरान वेबसाइट की जांच के दौरान सुंदरनगर का आइपी एड्रेस मिला था। मामले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जांच चल रही है। इसी के तहत भारत में भी 24 सितंबर को 59 स्थानों पर दबिश दी गई थी, जिसमें मंडी का सुंदरनगर भी शामिल था। सुंदरनगर उपमंडल के इस युवक ने तीन-चार माह पहले मोबाइल फोन से वीडियो डाउनलोड कर फारवर्ड किया था।

सीबीआइ ने युवक का मोबाइल फोन कब्जे में लेकर उसे 30 सितंबर को दिल्ली बुलाया है। मोबाइल फोन डाटा से पता लगेगा कि उसने वीडियो किस-किस को भेजा है। युवक से पूछताछ के बाद उन लोगों से भी जांच होगी, जिनको उसने वीडियो फारवर्ड किए थे।

क्या होता है आइपी

इंटरनेट प्रोटोकाल एड्रेस यानी आइपी एक ऐसा नंबर होता है जो इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी को दिया जाता है। जब भी कोई व्यक्ति कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर इंटरनेट के जरिए कुछ खोजता या डाउनलोड करता है तो सबसे पहले एक यूआरएल नंबर जनरेट होता है। जांच के दौरान इसी यूआरएल नंबर के जरिए संबंधित इंटरनेट प्रदाता कंपनी से आइपी एड्रेस पूछती है कि वह किसे दिया गया है। इसके बाद संबंधित डाटा एकत्र किया जाता है। इसके आधार पर जांच होती है और संबंधित व्यक्ति तक पहुंचा जाता है।