Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बिजनेस

भारत के अदाणी ग्रुप ने लिया पाकिस्‍तान, ईरान और अफगानिस्‍तान पर बड़ा फैसला,


  1. नई दिल्ली। अदाणी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड APSEZ), जो गुजरात में मुंद्रा पोर्ट का परिचालन करती है, ने सोमवार को घोषणा की है कि वह ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले कंटेनराइज्ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगा। अदाणी पोर्ट्स ने एक व्यापार सलाह जारी कर कहा है कि 15 नवंबर से अदाणी पोर्ट्स अपने सभी टर्मिनल्‍स पर इन देशों से आने वाले एक्जिम निर्यात-आयात) कंटेनराइज्‍ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगा। यह फैसला मुंद्रा पोर्ट पर 2,988 किलोग्राम हेरोइन पकड़े जाने के लगभग एक माह बाद लिया गया है। मुंद्रा पोर्ट गुजरात के कच्‍छ जिले में स्थित है।

अदाणी पोर्ट ने कहा कि व्यापार सलाह एपीएसईजेड द्वारा संचालित सभी टर्मिनलों पर लागू होगी, जिसमें किसी भी एपीएसईजेड बंदरगाह पर तीसरे पक्ष के टर्मिनल शामिल हैं। कंपनी ने अपने उपभोक्‍ताओं को भेजी एक सूचना में कहा है कि प्रिय मूल्‍यवान ग्राहक, हम आपको यह सूचित करना चाहते हैं कि 15 नवंबर से, अदाणी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड ईरान, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान से आने वाले इक्जिम एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट) कंटेनराइज्‍ड कार्गो को हैंडल नहीं करेगी।

हालांकि, कंपनी ने इस निर्णय के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। 13 सितंबर को राजस्‍व असूचना महानिदेशालय DRI) ने दो कंटेनरों को पकड़ा था। ये दोनों कंटेनर अफगानिस्‍तान के कंधार से ईरान के बंदार अब्‍बास पोर्ट के जरिये मुंद्रा पोर्ट पहुंचे थे। कंटेनर में सेमी-प्रोसेस्‍ड टैलकम स्‍टोन होने का दावा किया गया था।

हालांकि, गहन जांच के बाद यह बताया गया कि दोनों कंटेनर में 2988 किलोग्राम हेरोइन है, जिसका बाजार मूल्‍य 21,000 करोड़ रुपये है। डीआरआई ने इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें पांच विदेशी नागरिक शामिल हैं। हाल ही में इस मामले को एंटी-टेरर एजेंसी एनआईए को सौंप दिया गया है।