Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत यूएनएससी का नेतृत्व करने के लिए तैयार, श्रृंगला ने गुटेरेस,


भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने की तैयारी कर रहा है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष निर्णय का नेतृत्व करते हुए नई दिल्ली की प्राथमिकताओं को समझाने के लिए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अन्य अंतर्राष्ट्रीय राजनयिकों से मुलाकात की।भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के अनुसार, श्रृंगला ने गुरुवार को अपनी बैठक के दौरान गुटेरेस को अगले महीने अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत के फोकस क्षेत्रों, समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना आतंकवाद के बारे में जानकारी दी।

मिशन ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान म्यांमार सहित क्षेत्रीय स्थितियों पर, जलवायु परिवर्तन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, जिसे भारत बढ़ावा दे रहा है, सुरक्षा परिषद सुधारों दुनिया भर में कोविड स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

गुटेरेस ने कोविड महामारी की हालिया लहर के खिलाफ उनके प्रयासों में सरकार भारत के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की पॉजिटिव भूमिका के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में भारत के मजबूत योगदान की सराहना की।

राजनयिक बातचीत से भरे दिन के दौरान, उन्होंने लीबिया पर सुरक्षा परिषद के एक सत्र में भी भाग लिया।

उन्होंने कहा कि आंतरिक कलह से टूटे देश के भविष्य के बारे में सतर्क आशावाद था, फिर भी नाजुक सुरक्षा स्थिति पर चिंता थी । उन्होंने जोर देकर कहा कि आतंकवादी समूहों उनके सहयोगियों को वहां काम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।