Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

कोरोना के कारण धीमी हुईं निर्माण सेक्‍टर की गतिविधियां, फिर भी पीएमआई अगस्‍त में रहा 52.3


  • नई दिल्‍ली, । Lockdown खुलने के साथ ही देश की मैन्‍युफैक्‍चरिंग इंडस्‍ट्री फिर फलफूल रही है। ये गवाही और कोई नहीं बल्कि आंकड़े दे रहे हैं। भारत का मैन्‍युफैक्‍चरिंग PMI (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) अगस्‍त में भी 50 के ऊपर रहा है। इस बार मैन्‍युफैक्‍चरिंग PMI 52.3 है। हालांकि जुलाई में यह 55.3 पर था। वहीं चीन के आंकड़ों पर निगाह डालें तो पाएंगे कि वहां निर्यात मांग कमजोर पड़ने से अगस्त में विनिर्माण गतिविधियां (Manufacturing Activities) सुस्त पड़ी हैं। चीन का PMI अगस्त में घटकर 50.1 हो गया है। जुलाई में PMI 50.4 था।

लगातार दूसरे महीने सुधार

आईएचएस मार्किट में अर्थशास्त्र की एसोसिएट निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा कि IHS Markit India Manufacturing PMI के सर्वे के मुताबिक भारत में हर ऑपरेटिंग स्थिति में लगातार दूसरे महीने सुधार है। इससे पहले जुलाई में देश की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की गतिविधियों में बीते तीन माह में सबसे मजबूत बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

क्‍या है PMI के मायने

अगर PMI 50 से ऊपर है तो इसके मायने हैं कि गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है, जबकि 50 से कम अंक गतिविधियों में गिरावट को दर्शाते हैं। बता दें कि Corona Virus के मामलों में बढ़ोतरी और स्थानीय स्तर पर सख्त प्रतिबंधों के चलते विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में 11 महीनों में पहली बार जून में गिरावट आई थी। इससे बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी छूट गईं। मौसमी रूप से समायोजित आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) जून में घटकर 48.1 रह गया था, जो मई में 50.8 था।