Latest News नयी दिल्ली बंगाल

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा,


  • कोलकाता। पश्चिम बंगाल में खाली पड़ी राज्यसभा की दो में से एक सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने का ऐलान कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, 9 अगस्त को एक सीट के लिए उपचुनाव होगा। आपको बता दें कि तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे के बाद बंगाल की एक सीट खाली हुई थी। उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी में टीएमसी छोड़ बीजेपी जॉइन कर ली थी। तभी से ये सीट खाली पड़ी है।

29 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं उम्मीदवार

चुनाव आयोग के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, 9 अगस्त को चुनाव होगा और शाम 5 बजे तक रिजल्ट भी आ जाएगा। 10 अगस्त से पहले बंगाल की इस सीट पर उम्मीदवार को चुना जाना जरूरी है। चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक, उम्मीदवार 29 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 2 अगस्त है।

बंगाल में विधानसभा सीटों पर भी होने हैं उपचुनाव

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल दो सीटों पर राज्यसभा का उपचुनाव होना है। टीएमसी के सांसद मानस भुइयां के इस्तीफे के बाद भी एक सीट खाली हुई थी, लेकिन अभी इस पर चुनाव के लिए ऐलान नहीं किया गया है। मानस भुइयां इस्तीफा देकर टीएमसी के विधायक बने थे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में खरदा, शांतिपुर, भवानीपुर, दिनहाटा, शमशेरगंज, जंगीपुर और गोसाबा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। इसके अलावा नंदीग्राम में पराजित होने के बाद ममता बनर्जी अब भवानीपुर से उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। हाल ही में ममता बनर्जी समेत एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला था और चुनाव कराने की मांग की थी।