News छत्तीसगढ़

*भेंट-मुलाकात की झलकियां* विधानसभा अभनपुर*


*दिनांक 11 फरवरी

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ग्राम पंचायत डंगनिया (चम्पारण) पहुंचने पर ग्रामीणों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका आत्मीय किया स्वागत।
 मुख्यमंत्री बघेल ने चम्पारण में महाप्रभु श्री वल्लभाचार्य और चम्पेश्वर महादेव का दर्शन कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की।
 मुख्यमंत्री ने अभनपुर विधानसभा के ग्राम तामासिवनी में छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलन कर एवं राज्य गीत ‘अरपा पैरी के धार‘ से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरूआत की।
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तामसिवनी में 43 साल बाद मैं अपने मित्र श्री रूपलाल साहू से भेंट की। वे मुख्यमंत्री के रूम पार्टनर भी रहे, आज वो गरियाबंद में प्रिंसिपल पद पर हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने उन्हें अपने पास बुलवाया।
 मुख्यमंत्री को विजय कुमार साहू ने बताया कि ऋण माफी के तहत उनका 90 हजार रुपए का ऋण माफ हुआ है। अब तक 75 क्विंटल धान बेच चुका हूं, सेकंड हैंड ट्रैक्टर भी खरीदा हूं।
 श्री हरीश चंद्र साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैंने सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीदा है, मेरी 9 एकड़ जमीन है। उसने श्री बघेल से कहा कि जब से आपकी सरकार आयी है, तभी से खेती-किसानी का कार्य कर रहा हूं। पहले रेगहा देता था।
 मुख्यमंत्री से बात करते हुए चंद्रा ने बताया कि वर्ष 2020 से गांव में गौठान की शुरुआत हुई है। 60 हजार रुपए का लोन लेकर वर्मी कंपोस्ट बनाने की शुरुआत की थी और अब तक 22 सौ क्विंटल खाद का उत्पादन कर चुके हैं, जिसके एवज में 70 हजार रुपए की आमदनी हुई है और एक लाख 45 हजार रुपए का बोनस शासन की ओर से मिला है।
 श्रीमती शीला ने बताया कि उन्हें मुर्गी पालन, बटेर पालन से समूह ने 90 हजार रुपए और मछली पालन से 45 हजार रुपए की आमदनी हुई है।

 मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की लाभान्वित ने मुख्यमंत्री से बात करते हुए बताया कि उन्हें नियमित रूप से सुपोषण आहार के सेवन से बड़ा लाभ हुआ है। उनकी खून की कमी दूर हो गई है।
 ग्राम कठिया की निवासी तुलसी तारक ने बताया कि गांव के बाजार में हाट बाजार क्लिनिक योजना की गाड़ी नियमित रूप से आती है, डॉक्टर से सलाह, इलाज और दवाइयां भी निःशुल्क मिलती है।
 शासकीय हरियर उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय के छात्र ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि हमारे स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा भी है, मैं एग्रीकल्चर की पढ़ाई भी कर रहा हूं जिसमें हमारे शिक्षक गोबर से दीए बनाना सिखा रहे हैं। खाली समय में हम सभी अपने घरों में गोबर का दीया बनाते हैं और ऑनलाइन विक्रय करते हैं। अब तक हमने 50 हजार रुपए तक की बिक्री कर ली है।
 मुख्यमंत्री को कविता कोसरिया ने बताया कि श्रमिक योजना के तहत छात्रवृत्ति योजना में 20 हजार रुपए मिले हैं। इस पैसे को पढ़ाई के खर्चों में लगाई हूं, आगे पढ़ाई करके डिप्टी कलेक्टर बनना चाहती हूं। मुख्यमंत्री ने छात्रा को पढ़ाई के बाद कोचिंग करवाने की बात कही।
 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल हरी नवापारा की छात्रा हंसिका साहू ने अंग्रेजी में बात करते हुए मुख्यमंत्री को स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं एवं शिक्षा व्यवस्थाओं के बारे में बताया।
 मुख्यमंत्री ने खोरपा में जयराम साहू के घर स्वादिष्ट छत्तीसगढ़ी भोजन का लिया आनंद। खाने में परोसा गया मुनगा-बड़ी और बोहार भाजी की सब्जी।
 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम खोरपा में 66 करोड़ 38 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।
 भूपेश बघेल को रूपेश कुमार साहू ने बताया कि उनकी 22 एकड़ जमीन है। ढाई लाख रुपये कर्ज माफ हुआ है। धान बेचते ही पैसा आ गया। धान बेचकर नगद पैसा से ट्रैक्टर खरीदा हूं।
 ग्राम सारखी के मनोज ने बताया कि 24 एकड़ खेत है, ऋण माफी के तहत तीन लाख कर्ज माफ हुआ है। कर्जमाफी से बचे पैसे, धान की बिक्री और राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि को मिलाकर 10 लाख रूपए में सेकंड हैंड हार्वेस्टर खरीदा हूं।
 मुख्यमंत्री को भटगांव निवासी हीरा बाई ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत एक लाख 70 हजार रुपए का गोबर बेचा है। इसी पैसे से घर बनाने के लिए ईट मंगाई और बोर खनन भी करवाया है, नियमित गोबर बेच रही है और इससे मिल रहे पैसे को घर बनाने के काम में लगा रही है।
 गीता बाई निवासी भटगांव ने बताया कि वे बाड़ी योजना से सब्जी उगा रहे हैं। डढ़ एकड़ में सब्जी उगाकर उनके समूह ने 80 हजार रुपए कमाया है। उन्होंने अपने हिस्से की रकम से बहू के लिए गहना लिया है।
 प्रकृति साहू, कक्षा 11वीं की छात्रा है। पहले वह प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ती थी, 20 से 25 हजार खर्च होता था। अब मुफ्त में पढ़ाई होती है। प्रकृति साहू का प्रवेश महतारी दुलार योजना के तहत किया गया है।
 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल, अभनपुर के छात्र संदीप बांधे, कक्षा ग्यारहवीं ने बताया कि निजी स्कूल में पढ़ाई के दौरान हर साल 24 हजार रुपए फीस देते थे, अब नहीं देना पड़ता।
 ग्राम भटगांव के माधोराम साहू ने बताया कि वो हाट-बाजार में सब्जी लेने जाते हैं और यहां लगे क्लीनिक में भी अपना इलाज करा रहा हूं। ब्लड-प्रेशर और शुगर का इलाज करवाया।
 मुख्यमंत्री बघेल ने अभनपुर में विभिन्न सामाजिक संगठनों के जनप्रतिनिधियों से की भेंट।