Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

भारत ने आतंकी संगठनों के संचालन का पता लगाने और उन्हें बाधित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए: यूएस रिपोर्ट


वाशिंगटन, । यूएस ब्यूरो ऑफ काउंटरटेररिज्म की ‘कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया’ के अनुसार, भारत सरकार ने आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने और उन्हें बाधित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, आतंकवाद ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (J & K), पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया।

ये आतंकी संगठन भारत में हैं सक्रिय

लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल-कायदा, जमात-उल-मुजाहिदीन और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश, भारत में सक्रिय आतंकी संगठन हैं।

आतंकवादियों की रणनीति में बदलाव

2021 में आतंकवादियों की रणनीति में एक बदलाव देखा गया। वे नागरिकों पर हमलों और आईईडी पर अधिक निर्भरता की ओर बढ़ गए, जिसमें वायु सेना के अड्डे पर ड्रोन का उपयोग करके एक विस्फोटक हमला भी शामिल है। अक्टूबर 2021 में अमेरिका, भारत ने काउंटर टेररिज्म ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की 18वीं बैठक की और नवंबर 2021 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ दूसरे क्वाड काउंटर टेररिज्म टेबलटॉप अभ्यास की मेजबानी की।

जम्मू-कश्मीर में 2021 में 274 लोगों की मौत

2021 में, भारत के जम्मू और कश्मीर में 153 आतंकवादी हमले हुए। इन हमलों में 274 लोगों की मौत हुई, जिसमें 45 सुरक्षाकर्मी, 36 नागरिक और 193 आतंकवादी शामिल थे। अन्य उल्लेखनीय हमलों में मणिपुर में 1 नवंबर को एक हमला शामिल था, जिसमें मणिपुर की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और नागा पीपुल्स फ्रंट ने घात लगाकर हमला किया, जिसमें एक भारतीय सेना अधिकारी और उसकी पत्नी और नाबालिग बेटे सहित सात लोग मारे गए।

हालांकि, 2021 में भारत के आतंकवाद से संबंधित कानून में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारत ने राज्य और संघीय एजेंसियों के बीच खुफिया जानकारी साझा करने को मजबूत करने के लिए राज्य-स्तरीय बहु-एजेंसी केंद्रों की संख्या का विस्तार किया। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, भारत हवाई अड्डे के स्थानों पर कार्गो स्क्रीनिंग के लिए दोहरी स्क्रीन एक्स-रे लागू कर रहा है।

भारत ने आतंकियों के खिलाफ की कार्रवाई

  • भारत द्वारा कानून प्रवर्तन की महत्वपूर्ण कार्रवाइयों में राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (NIA) की विशेष अदालत द्वारा लश्कर-ए-तैयबा/हरकत-उल-जिहाद-ए-इस्लामी के तीन आतंकवादियों को हथियारों की तस्करी के लिए दस साल की जेल की सजा  शामिल हैं।
  • जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के आठ आतंकवादियों को 2012 में बोधगया में विस्फोटकों से हुए हमलों के लिए दोषी ठहराया गया।
  • NIA ने सितंबर 2021 तक आईएसआईएस से जुड़े 37 मामलों की जांच की और 168 लोगों को गिरफ्तार किया।

NIA ने की 9 टेरर फंडिंग मामलों की जांच

भारत एफएटीएफ, मनी लॉन्ड्रिंग पर एशिया/प्रशांत समूह और यूरेशियन समूह का सदस्य है। भारत की वित्तीय खुफिया इकाई-भारत एग्मोंट समूह का हिस्सा है। अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, NIA ने संभावित टेरर फंडिंग के नौ मामलों की जांच की। भारतीय सेना ‘कट्टरपंथ’ को रोकने के लिए जम्मू और कश्मीर में स्कूल, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, भर्ती अभियान, चिकित्सा शिविर और आपातकालीन सेवाएं चलाती है।