Latest News उत्तराखण्ड

महाकुंभ को लेकर राजधानी देहरादून में अहम बैठक, अधिकारियों को फील्ड में जाने के निर्देश


देहरादून. हरिद्वार में एक अप्रैल से महाकुंभ लगने जा रहा है. महाकुंभ शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं ऐसे में देहरादून में इसकी तैयारियों को लेकर अहम बैठक चल रही है. मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में सचिवालय में ये महत्वपूर्ण बैठक हो रही है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्य न्यायाधीश उत्तराखंड के अधिकारियों को कुंभ से संबंधित दिशा-निर्देश दे रहे हैं. वहीं इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से सख्ती और विशेष प्रबंध करने के लिए मुख्य सचिव को आदेश दिया गया है. बैठक में मुख्य सचिव ओमप्रकाश, डीजीपी अशोक कुमार, आईजी कुंभ, एसएसपी मेला कुंभ एवं कुंभ में तैनात बड़े अफसर सचिवालय बैठक में मौजूद हैं. वहीं कुंभ की तारीख नजदीक आते ही ऑफिस छोड़कर फील्ड में सभी अधिकारी पहुंच चुके हैं. एक अप्रैल से पहले कुंभ के सभी काम पूरे होने हैं. ऐसे में सभी अधिकारियों को फील्ड में जाने के निर्देश दिए गए हैं.

कुंभ के लिए क्राइड मैनेजमेंट की तैयारी
बता दें कि कोरोना काल में हरिद्वार में हो रहा कुंभ मेला चुनौतीपूर्ण है. कुंभ के पहले शाही स्नान महाशिवरात्रि के दिन लाखों लोग हरिद्वार पहुंचे थे. प्रशासन के मुताबिक आगे के महत्वपूर्ण स्नानों में श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ेगी. इसके लिए अब कुंभ में क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्थाएं की जाएगी. कुंभ में क्राउड मैनेजमेंट की व्यवस्थाओं के लिए अधिक फोर्स की तैनाती का प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है.