Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

माउंट एवरेस्ट पर कोरोना संक्रमण मिलने की पर्वतारोहियों ने की रिपोर्ट, नेपाल के अधिकारी ने किया इनकार


  • वर्तमान वसंत का मौसम समाप्त होते ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों और अभियान आयोजकों ने अधिक कोविड मामलों की सूचना दी है। हालांकि नेपाली पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने इसका खंडन किया है। उसका कहना है कि इस बारे में अभी तक कोई लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आयरलैंड के पूर्व पेशेवर रग्बी खिलाड़ी डेमियन ब्राउन ने 22 मई को एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी टीम के चार पर्वतारोही कोविड से संक्रमित हैं।

उन्होंने लिखा ” चार टीम के सदस्यों को निकाला और अनुक्रमित किया गया, मेरे सहित दो में लक्षण हैं और दो में नहीं है। “मेरे लिए, यह सीखना कि मुझे कोविड है, एक तरह से राहत की बात थी और मेरे पास कई सवालों के जवाब थे, लेकिन जिन लोगों में कोविड का कोई लक्षण नहीं दिखा , उनके लिए यह निकासी और क्वारंटीन अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक होना चाहिए।” अभियान कंपनी क्लाइंबिंग द सेवन समिट्स (सीटीएसएस) ने ब्राउन समेत टीम के लिए पर्वतारोहण का आयोजन किया था।सीटीएसएस के एक स्थानीय भागीदार टीएजी नेपाल ने भी चार पर्वतारोहियों के संक्रमण की पुष्टि की। टीएजी नेपाल के निदेशक सागर पौडेल ने सोमवार को सिन्हुआ को बताया कि ब्राउन और तीन अन्य ने पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षणों में सकारात्मक परीक्षण किया है।

उन्होंने कहा कि ” वास्तव में, अभियान दल के 11 सदस्य जिन्हें रैपिड टेस्ट किट के साथ पॉजिटिव परीक्षण किया गया था, उन्हें काठमांडू लाया गया है। हालांकि, उनमें से केवल चार के पीसीआर परीक्षा में पॉजिटिव नतीजे पाए गए ।” सीटीएसएस अभियान से कुल 39 पर्वतारोही एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच थे। पॉडेल ने कहा कि अब तक, 10 ने पहले ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई कर ली है, जिनमें से कम से कम एक ने एंटीजन परीक्षण में पॉजिटिव परीक्षण किया है, लेकिन बाद में पीसीआर में निगेटिव नतीजे आए। 15 मई को, ऑस्ट्रिया स्थित पर्वतारोहण अभियान कंपनी, फर्टेनबैक एडवेंचर्स के प्रबंध निदेशक, लुकास फर्टेनबैक ने घोषणा की कि फर्म ने माउंट एवरेस्ट के लिए दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के बेस कैंप पर बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अपने वर्तमान अभियान को रद्द कर दिया है।