Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र

 मुंबई तट पर बार्ज P305 के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद


  • गोवा, महाराष्ट्र फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान में तौकते तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. सुबह से जयपुर समेत कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. राजस्थान के 20 जिलों में चक्रवात तौकते का आज असर रहेगा. आज तूफान उदयपुर औऱ सिरोही होते हुए जोधपुर, कोटा तक पहुंचेगा. मौसम विभाग ने 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन उनका एक पूर्वानुमान यह भी है कि राजस्थान में तूफान से तबाही की उम्मीद कम है.

बजरा P305 के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद

मुंबई तट पर बजरा P305 के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद किए गए हैं. अब तक 184 लोगों को बचाया गया है. खोज बचाव कार्य जारी है.

समुद्र से लोगों को बचाकर मुंबई बंदरगाह पर पहुंचा एनएस कोच्चि

एनएस कोच्चि आज सुबह बार्ज पी305 से बचाए गए कर्मियों को लेकर मुंबई बंदरगाह पर पहुंच गया है. बार्ज P-305 के साथ डूबे 270 लोगों में से 184 लोगों को सुरक्षित मुंबई लाया गया है. आईएनएस कोच्चि कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन सचिन सिकेरा ने कहा कि इनपुट था कि बर्ज P305 संकट में था, मुंबई से लगभग 35-40 मील की दूरी पर. जहाज बहुत कठिन परिस्थितियों में रवाना हुआ, तूफान मुंबई के पश्चिम से गुजर रहा था. जैसे ही हम घटनास्थल पर पहुंचे हमने स्थिति को संभाला.

तौकते तूफान ने माउंट आबू में बरपाया कहर

अरब सागर में उठा समुद्री तूफान तौकते गुजरात से टकराकर सिरोही जिले में तेज वेग से आने की संभावना थी. लेकिन रात्रि में रास्ता बदलकर निकल गया. लेकिन उसके प्रभाव से माउंट आबू में तेज हवाएं चली बारिश भी हुई. जिससे कई मकानों के टीनशेड उड़ गये. साथ ही गुरुशिखर रोड पर पेड़ गिया गया, जिससे आवागमन बाधित हो गया. आपदा प्रबंधन की टीमों ने हटाकर रास्ता साफ कराया.

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’

 मौसम विभाग के अनुसार, संभावना है कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान “तौकते” उत्तर-पूर्वी दिशा में मुड़ जायेगा धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा तथा निश्चित स्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. अगले दो दिनों के दौरान वहां से उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ सकता है तथा पूरे राजस्थान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका बचा-खुचा असर दिखेगा. यह सूचना भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 19 मई, 2021 को 07.45 बजे जारी की है.