Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

वैश्विक उठापटक के बीच मजबूत खुले भारतीय बाजार, निफ्टी 17000 के ऊपर


नई दिल्ली,। भारतीय शेयर बाजार की सोमवार को आज तेजी के साथ शुरुआत हुई। बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान में खुले हैं। खबर लिखे जाने तक, बीएसई सेंसेक्स 161.54 अंक या 0.30 प्रतिशत चढ़कर 57,691.23 अंक और निफ्टी 60.00 अंक या 0.35 प्रतिशत चढ़कर 17,005.05 पर था।

एनएसई पर सुबह 9:32 मिनट पर 702 शेयर हरे निशान में और 1159 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। आज निफ्टी के आईटी, बैंकिंग, फार्मा, मेटल और एनर्जी इंडेक्स में खरीदारी का ट्रेंड देखा जा रहा है, जबकि ऑटो और एफएमजीसी पर दबाव में कारोबार हो रहा है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में एलएंडटी, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस, सन फार्मा, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, कोटक महिंद्रा, एसबीआई, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टाटा मोटर्स, टीसीएस और विप्रो बढ़त के साथ खुले हैं। दूसरी तरफ एमएंडएम, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, आईटीसी, टाइटन, नेस्ले और एशियन पेंट्स के शेयर गिरावट के साथ खुले हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों का रुख आज मिला जुला है। टोक्यो के बाजार में तेजी के साथ और बैंकॉक, सियोल, शंघाई, हांगकांग और ताइपे के बाजारों लाल निशान में कारोबार हो रहा है। शुक्रवार के सत्र में अमेरिका के बाजार हरे निशान में बंद हुए थे। कच्चा तेल हल्की गिरावट के साथ 74.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

 

रुपया 9 पैसे चढ़ा

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली है और रुपया 9 पैसे चढ़कर 82.31 के स्तर पर खुला है। सोमवार को रुपये में तेजी का कारण डॉलर की कमजोर और भारतीय शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान को माना जा रहा है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.36 के स्तर पर खुला, जिसके बाद रुपया 82.31 पर पहुंच गया। शुक्रवार के सत्र में रुपया 82.40 पर बंद हुआ था। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 103 पर है।