पटना

मुजफ्फरपुर: डीएम ने किया सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का उद्घाटन


राज्य के अन्य जिलों में भी जीविका दीदी दे रही सेवा

मुजफ्फरपुर। सदर अस्पताल में जीविका के दीदीयों द्वारा संपोषित दीदी की रसोई का उद्घाटन जिलाधिकारी प्रणव कुमार द्वारा सोमवार को किया गया। यह रसोई संगम जीविका संकुल स्तरीय संघ से जुड़ी दीदीयों के द्वारा चलाया जाएगा। मौके पर जिलाधिकारी ने दीदी की रसोई की व्यवस्था को देखा और सराहना करते हुए कहा कि यह रसोई अस्पताल में आने वाले मरीज व उनके परिजनों के लिए साफ और स्वादिष्ट खाना उपलब्ध कराएगी। वहीं उनके परिजनों को भोजन के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही अस्पताल में कार्यरत कर्मियों को भी अस्पताल के अंदर कम दाम पर भोजन उपलब्ध हो जाएगी।

एसकेएमसीएच मे भी खुलेगी दीदी की रसोई: 

जिलाधिकारी ने कहा कि सदर अस्पताल में दीदी की रसोई की सफलता के बाद एसकेएमसीएच में भी दीदी की रसोई को खोला जाएगा। सीएस डॉ विनय कुमार शर्मा ने कहा की दीदी की रसोई में चाय नाशते से लेकर दोपहर और रात के खाने का भी मेन्यु है। यह मरीजों के साथ जीविका के दीदीयों के आर्थिक संपन्नता के द्वारा भी खोलेगी। जिला परियोजना प्रबंधक जीविका अनीशा द्वारा बताया गया कि दीदी की रसोई में शुद्धता की गारंटी होगी एवं दूसरे जगह से सस्ता खाना उपलब्ध होगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन कम से कम 50 से 60 मरीजों को दीदी की रसोई का लाभ मिलेगा जिसमें नाश्ता, दोपहर का खाना, स्नैक्स एवं रात का भोजन दिया जाएगा। इस अवसर पर जीविका के राज्य कार्यालय से समीर कुमार परियोजना प्रबंधक गैर कृषि, जीविका के जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

गुणवत्ता और स्वच्छता का खास ख्याल

भोजन में गुणवत्ता और स्वच्छता के मानकों का खास ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पूरी तरह सावधानी बरती जा रही है। खाना पूरी तरह स्वच्छ और सुरक्षित रहता है। लिहाजा खाने को बाकायदा सिल्वर कवर से ढके जाने के साथ ही हेयर और माउथ मास्क के साथ ही ग्लब्स लगाकर खाने को परोसा जात है।