पटना

मुजफ्फरपुर: नूडल्स फैक्ट्री में बायलर फटा, 7 की मौत


एक दर्जन घायल, विस्फोट मामले में जांच के आदेश, सीएम ने की मुआवजे की घोषणा, घटनास्थल पर पहुंचे मुख्य सचिव

मुजफ्फरपुर (आससे)। बेला थाना अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र बेला फेज टू में अवस्थित मैगी के फैक्ट्री में रविवार की सुबह तकरीबन 9.40 बजे तेज धमाके के साथ आग का गोला ऐसे लपट बनाकर निकला कि लोगों में दहशत फैल गई। विस्फोट का आलम था कि तकरीबन पाँच किलोमीटर के गोलार्ध में लोगों के घरों में कंपन महसूस हुआ। कई घरों में विस्फोट के कारण दरारें भी आ गयी। तेज आवाज सुनकर लोगों की भीड़ घटनास्थल की तरफ लपकी। जहां लाशों के चिथड़े हुए थे । घटना का आलम था कि कोई 20 कोई 50 कोई सौ से अधिक  मजदूरों के वायलर विस्फोट में मरने की बात किये  जा रहे थे। इस घटना पर सीएम नीतीश कुमार ने शोक संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही उन्होंने मृतक के आश्रितों के लिए चार-चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

इधर सूचना पाकर जिला प्रशासन के निर्देश पर आनन-फानन में पहुंची टीम ने राहत कार्य प्रारंभ किया । घटना से न सिर्फ बेला दहला बल्कि बिहार सरकार भी सकते  में थी और आनन-फानन में गृह सचिव, प्रधान सचिव समेत एन डी आर एफ, एस डी आर एफ समेत अन्य राहत टीम को घटनास्थल पर भेजा गया। इधर बिहार के राजस्व मंत्री रामसूरत राय ,नगर विधायक विजेंद्र चौधरी, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी जयंत कुमार समेत तमाम आला अधिकारी दल बल के साथ स्थल पर पहुंचे और घटना के कारणों के साथ-साथ राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते रहे।

फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से जारी बुलेटिन में वायलर विस्फोट में सात मजदूरों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। वहीं तकरीबन एक दर्जन मजदूर के घायल होने की बात कहीं जा रही है। इस संबंध में प्रशासनिक जांच के आदेश भी दिये गये हैं। बताया जाता है कि मैगी फैक्ट्री का बायलर पिछले कुछ दिनों से खराब हालत में था। बावजूद इसके इसी बायलर से काम लिया जा रहा था। अन्य दिनों की तरह आज भी बायलर से काम लेने की कवायद शुरू की ही गई थी कि सुबह के लगभग 9.40 बजे  पर जोर के धमाके के साथ वायलर के परखच्चे उड़ गए।

आग के फैलते लपटों ने दहशत बनाया। साथ ही साथ स्थल पर मौजूद मजदूरों के भी परखच्चे उड़ गये। आवाज़ थमा तो भगदड़, चीख पुकार और बेचैनी का आलम था। फिलहाल काम पर आये मजदूरों की गणना का काम जारी है।

मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा की घोषणा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। इस घटना की जांच के लिए पटना से अधिकारियों की टीम मुजफ्फरपुर भेजी गयी है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से सीएम नीतीश कुमार के बयान की प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि यह घटना बेहद दुखद है। मैं मृतकों के परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। हादसे में मारे गए लोगों को चार-चार लाख की अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा।

पटना के अधिकारियों की टीम इस मामले में जांच के लिए जा रही है जो जांच कर इस बात का पता लगाएगी कि आखिर किन कारणों से इतना बड़ा हादसा हुआ। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस घटना में जिसकी भी जवाबदेही होगी उसे तय किया जाएगा और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।