पटना

मुजफ्फरपुर: संभावित बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में : डीएम


  • बोले सभी बांध सुरक्षित, प्रभावित लोगों के बीच राहत पहुंचायी जा रही
  • शहरी क्षेत्र में आज से शुरू हो रहे मेगा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का किया आह्वान

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी  प्रणव कुमार द्वारा बुधवार को समाहरणालय सभा कक्ष में  संभावित बाढ़ की तैयारी एवं कोरोना टीकाकरण की अद्यतन स्थिति पर मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न नदियों के बढ़े हुए जलस्तर को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड में है।जिले में मुख्य रूप से बूढ़ी गंडक, गंडक और बागमती नदी है जो फिलहाल खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसको लेकर  विभिन्न विभागों- विशेषकर  पीएचईडी, स्वास्थ्य विभाग एवं पशुपालन विभाग को विशेष  उत्तरदायित्व सौपे गए हैं।

उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन शाखा के द्वारा लगातार हालात पर नजर रखी जा रही है। पानी के फैलाव के कारण  जो जनसंख्या प्रभावित हुई है उसके लिए पर्याप्त संख्या (127 ) में नावों का परिचालन किया जा रहा है। पॉलीथिन सीट्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।बाढ़ प्रभावित  21 जगहों पर  सामुदायिक रसोई के साथ पाँच  मेडिकल कैंप भी चलाए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि हालात नियंत्रण में है।जिले के सभी प्रमुख बांध सुरक्षित हैं। नदी की पेटी में बसे हुए गांव पानी से प्रभावित हुए हैं उनके लिए माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

वहीं टीकाकरण की  स्थिति को लेकर मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि किला के कुल लक्ष्य 3444252 के विरुद्ध 668925 व्यक्तियों को कोविड-19 टीका से आच्छादित कर दिया गया है जो कि कुल लक्ष्य का  लगभग 20% है।वही सबसे अधिक मुरौल प्रखंड में 55% लोगों को टीका लगा दिया गया है। शहरी क्षेत्रों में कुल लक्ष्य 282428 के विरुद्ध 152420 लोगों को टीका  दिया गया है।शहरी क्षेत्र के लिए कल से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जा रही है जिसके लिए 75 टीमें बनाई गई है। इस हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। प्रति दिन 15 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है ऐसे में हम 15 दिनों में 140 हजार लोगों को शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लक्ष्य हासिल कर सकेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि संभावित तृतीय लहर को देखते हुए माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। एसकेएमसीएच में 200 बेड, बी बी कॉलेजिएट में 220 बेड, एमसीएच विंग 100 बेड, ग्लोकल हॉस्पिटल में 60 बेड की व्यवस्था अंतिम चरण में है। इसके अतरिक्त सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10 बेड कोविड-19 पेशेंट के लिए तैयार किए गए है। ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के मद्देनजर भी माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि संभावित तीसरे लहर के लिए स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।