News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘मैं छोटा नहीं सोच सकता हूं.. मुझे जो भी चाहिए विराट चाहिए’, द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन पर बोले PM मोदी


, गुरुग्राम। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा से देशवासियों को विकास की नई सौग़ात दी है। उन्होंने 16 राज्यों की कुल 114 सड़क परियोजनाओं की सौगात दी है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 1 लाख करोड़ से अधिक की लागत की 114 परियोजनाओं को देश को जनता को समर्पित किया।

 

पीएम मोदी ने गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को भी राष्ट्र के लिए समर्पित किया है। इसके अलावा 43 किलोमीटर लंबा शामली-अंबाला राष्ट्रीय राजमार्ग और भिवानी-हांसी रोड के विस्तारीकरण की आधारशिला भी रखी। द्वारका एक्सप्रेसवे पर यातायात शुरू होने से NH-48 पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इससे लाखों लोगों को राहत मिलेगी।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें-

-मैं छोटा नहीं सोच सकता हूं। मुझे जो भी चाहिए विराट चाहिए। 2047 में मुझे देश को विकसित भारत के रूप में देखना है। इसी रफ्तार को बढाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का काम किया। दिल्ली मरेठ एक्सप्रेस वे सहित कई बड़े प्रोजेक्ट हमारी सरकार ने पूरे किए हैं। दिल्ली एनसीआर में दस साल में 230 नई मेट्रो लाइन शुरू हुई है। जेवर एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है। इन प्रोजेक्ट से यातायात आसान होगा , एनसीआर में प्रदूषण कम होगा।

-देश में हो रहे लाखों करोड़ रुपये के इन विकास कार्यों से सबसे ज्यादा दिक्कत सिर्फ कांग्रेस और उसके घमंडिया गठबंधन को है। उनकी नींद हराम हो गई है। इसलिए वो लोग कह रहे हैं कि मोदी चुनाव के कारण लाखों करोड़ रुपये के काम कर रहा है। 10 वर्षों में देश इतना बदल गया, लेकिन कांग्रेस और उसके दोस्तों का चश्मा नहीं बदला। इनके चश्में का नंबर आज भी वही है

-देश में तेजी से हो रहा इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण का काम, भारत को उतनी ही तेजी से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत भी बनाएगा।

-आज जहां द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक समय था, जब शाम ढलने के बाद लोग इधर आने से बचते थे। टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है। इस पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था, लेकिन आज कई बड़ी कंपनियां यहां आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। ये इलाका NCR के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में शामिल हो रहा है।

-2024 के अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए हैं, और इतने कम समय में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो चुका है। ये सिर्फ वो प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें मैं खुद शामिल हुआ हूं। इसके अलावा मेरे मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है।

-पहले की सरकारें छोटी सी कोई योजना बनाकर, छोटा सा कोई कार्यक्रम करके उसकी डुगडुगी पांच साल तक पीटते रहते थे। वहीं भाजपा सरकार जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास व लोकार्पण के लिए समय और दिन कम पड़ रहे हैं।

नितिन गडकरी ने क्या कहा-

-नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 35 हजार के प्रोजेक्ट पूरे किए और आने वाले समय में 65 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पूरे होंगे। पूरे दिल्ली-एनसीआर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। 32 ग्रीन हाईवे बन रहे हैं, लेकिन द्वारका एक्सप्रेस वे अलग है यह स्टेट आफ आर्ट प्रोजेक्ट है। यू आर टू में 30 लाख टन से ज्यादा गाजीपुर से कचरा प्राेजेक्ट में डाला है।

-केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज का दिन इतिहास का महत्वपूर्ण दिन है। द्वारका एक्सप्रेस वे आत्मनिर्भर भारत का नमूना है। स्टेट आफ आर्ट प्रोजेक्ट है। एक ही जगह पर एक के ऊपर चार लेन है। मैंने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था कि एक बार इस प्रोजेक्ट को देखकर उद्धाटन करें, उन्होंने इसको स्वीकार किया।

-राव इंद्रजीत ने कहा कि गुरुग्राम आज के दिन हरियाणा के अंदर सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला जिला है। बिजनेस सबसे ज्यादा गुरुग्राम में है। इंडस्ट्री गुरुग्राम में सबसे ज्यादा है। दस साल में गुरुग्राम की साख को चार चांद इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से मिला है।

-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री काे शाल भेंट किया। वहीं, राव इंद्रजीत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हरियाणा में एक महीने में दूसरी बार आगमन हुआ है। एम्स का शिलान्यास किया था। आज गुरुग्राम में पधारे हैं। कई राज्य ऐसे हैं जो उनके आगमन का इंतजार कर रहे हैं। तीसरी पारी की तैयारी देश में हो रही है। हरियाणा का साैभाग्य है कि एक हीने में प्रधानमंत्री दो बार पधारे हैं।