पटना

मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी चुने गए इमारत-ए-शरिया के आठवें अमीर-ए-शरीयत


मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी को 347 और मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी को मिले 196 मत

फुलवारीशरीफ (अजीत)। मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी शनिवार को बिहार झारखंड उड़ीसा के मुसलमानों की सबसे बड़ी एदारा इमारत-ए-शरिया के नए और आठवें अमीर-ए-शरीयत चुने गए। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और भारी गहमागहमी के बीच इमारत के अल महद भवन में हुए अमीर के चुनाव में सर्वसम्मति नही हो पाने के बाद चुनाव कराया गया। जिसमे मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी ने पूर्व नाजिम मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी को भारी अंतर से हराकर नए अमीर-ए-शरीयत चुन लिए गए।

नए अमीर-ए-शरीयत मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी पूर्व अमीर-ए-शरीयत मरहूम मौलाना वली रहमानी के बेटे हैं। मौलाना वली रहमानी के निधन के बाद नए अमीर के चुने जाने को लेकर कई दिग्गजों के नाम सामने आने लगे थे। जिसके बाद चुनाव का फैसला हुआ। ईमारत शरिया के अमीर के लिए पहला मौका है जब चुनाव कराने की नौबत आ गयी। इससे पहले आम सहमति से ही अमीर-ए-शरीयत चुने जाते रहे हैं।

बहरहाल मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी को 347 और मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी को मिले 196 मत मिले। इस चुनाव में पांच उम्मीदवार नए अमीर-ए-शरीयत के लिए सामने आए थे जिनमें मौलाना सैफुल्लाह रहमानी, मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी, मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी, नायब अमीर-ए-शरीयत मौलाना शमशाद रहमानी और मौलाना नजरे तौहीद का नाम था। ग्यारह बजे शुरू हुई सभा मे पहले सर्वसम्मति से नए अमीर के चुनाव का रास्ता अपनाने का प्रयास किया गया।

लेकिन जब किसी के नाम पर सहमति नही बनी तब चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई। सबसे पहले मौलाना शमशाद रहमानी और मौलाना नजरे तौहीद ने अपना नाम वापस लिया उसके बाद मौलाना सैफुल्लाह रहमानी ने भी चुनाव में शिरकत करने से इनकार करते हुए चुनावी मैदान से हट गए। इसके बाद मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी और मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी के बीच मुकाबला की रणनिति तैयार हो गयी।


इमारत शरिया के गौरवशाली परम्परा को आगे बढ़ाएंगे – मौलाना फैसल वली रहमानी

फुलवारीशरीफ। मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी शनिवार को बिहार झारखंड उड़ीसा के मुसलमानों की सबसे बड़ी एदारा इमारत-ए-शरिया के नए और आठवे अमीर-ए-शरीयत चुन लिये जाने के बाद नए अमीर-ए-शरीयत अहमद फैसल वली रहमानी को सुरक्षा की दृष्टि से फोर्स ने अपने घेरे में ले लिया। समर्थकों के भारी हुजूम और जोशपूर्ण नारेबाजी के बीच अमीर ए शरीयत मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी इमारत शरिया मुख्यालय पहुंचे। जहां नायब अमीर ए शरीयत मौलाना शमशाद रहमानी, कार्रवाहक नाजिम मौलाना शिबली अल कासमी, मौलाना फहद रहमानी सहित अन्य ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

इमारत शरिया मुख्यालय में उमड़ी भारी भीड़ को सम्बोधित करते हुए नए अमीर-ए-शरीयत मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी ने सभी लोगो का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि इमारत शरिया के गौरवमयी परम्परा को संभालने की बड़ी जिम्मेदारी मिली है। इमारत शरिया शुरू से ही मुल्क और समाज की तरक्की में भागीदारी निभाता आया है। शिक्षा स्वास्थ्य और हर क्षेत्र में आम अवाम की तरक्की की बुनियाद को मजबूत करने का काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि उनसे पहले रहे सभी अमीर-ए-शरीयत के कार्यों को बढाते रहेंगे। उनके विचारो आदर्शो और बताये मार्गो पर अमल किया जायेगा ताकि इमारत शरिया की गौरवशाली परम्परा को कायम रखा जा सके।


इमारत के अमीर के चुनाव के लिए आए पर्यवेक्षको की मौजूदगी में बक्सा रखा गया। अमीर के चुनाव में वोटिंग करने वाले 851 शूरा के सदस्यों में करीब 543 सदस्य ही उपस्थित हो पाए थे। दोपहर दो बजे से सदस्यों ने अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करना शूरु किया। इसके लिए सदस्यों को पर्ची में अपनी पसंद के अमीर का नाम लिखकर बक्से में डालना था। इस बीच भारी गहमा गहमी का महौल बना रहा। इसी दौरान कई सदस्य अमीर के चुनाव का बहिष्कार करते हुए बगैर मताधिकार का प्रयोग कर सभा स्थल से बाहर निकल गए। नए अमीर के चुनाव में मत देने का सिलसिला करीब तीन घण्टो तक शाम पांच बजे तक चला।

इसके बाद काउंटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। इसके लिए एसएसपी पटना उपेंद्र कुमार शर्मा भी पहुंचे। इससे पहले एसडीएम पटना सदर के नेतृत्व में रैपिड एक्शन फोर्स एवम भारी संख्या में पुलिस के जवानों की तैनाती की गई थी। ईमारत शरिया मुख्यालय और चुनाव स्थल अलमहद भवन के आसपास बैरिकेडिंग भी की गई थी।

शाम करीब छह बजे इमारत-ए-शरिया बिहार, झारखंड व उड़ीसा के नए और आठवें अमीर-ए-शरियत मौलाना अहमद वली फैसल रहमानी को चुन लिये जाने के एलान के साथ ही उनके समर्थको में खुशी की लहर दौड़ गयी। एलान किया गया कि मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी ने मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी साहब को भारी अंतर से हरा दिया। मौलाना अहमद फैसल वली रहमानी को 347 और मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी को मिले 196 सदस्यों का समर्थन मिलने की घोषणा की गई।