News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी से फोन पर की बातचीत


नई दिल्ली, । यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक फोन कॉल में ‘शांति फार्मूला’ को लागू करने में भारत की मदद मांगी। बता दें, 24 फरवरी 2022 से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जारी है। 

संयुक्त राष्ट्र में समर्थन के लिए भारत को दिया धन्यवाद

जेलेंस्की ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैंने पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत की और उन्हें एक सफल जी-20 अध्यक्ष पद की कामना की। इसी मंच पर मैंने शांति फार्मूला की घोषणा की और अब मैं इसके कार्यान्वयन में भारत की भागीदारी पर भरोसा करता हूं। मैंने संयुक्त राष्ट्र में मानवीय सहायता और समर्थन के लिए भी भारत को धन्यवाद दिया।’

चार अक्टूबर को भी जेलेंस्की ने पीएम मोदी से की थी बातचीत

फरवरी में यूक्रेन संघर्ष (Ukraine Conflict) शुरू होने के बाद से, पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के साथ-साथ जेलेंस्की से भी कई बार फोन पर बातचीत की है। चार अक्टूबर को जेलेंस्की के साथ एक फोन पर बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘कोई सैन्य समाधान नहीं’ हो सकता है और भारत किसी भी शांति प्रयासों में योगदान देने के लिए तैयार है।

कूटनीति और बातचीत से निकाला जाए संकट का हल

भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है। वह इस बात पर कायम रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।