Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन पर हमले के लिए रूस बना रहा है False Flag की योजना


वाशिंगटन । रूस और यूक्रेन के बीच लगातार युद्ध छिड़ने जैसे हालात बनते दिखाई दे रहे हैं। इन आशंकाओं को अमेरिका भी काफी हद तक हवा दे रहा है। अमेरिका ने खुलासा किया है कि रूस यूक्रेन पर फाल्‍स फ्लैग की योजना बना रहा है। आपको बता दें कि फाल्‍स फ्लैग उस स्थिति को कहते हैं जब कोई देश दूसरे देश पर ये कहते हुए हमला कर देता कि पहला हमला विरोधी पक्ष की तरफ से हुआ था।

अमेरिका ने हाल ही में कुछ सेटेलाइट तस्‍वीरें जारी की हैं जिनमें दिखाया गया है कि रूस की सेना के करीब एक लाख जवान यूक्रेन से लगती सीमा पर तैनात हैं। अमेरिका का खुलासा इसलिए बेहद खास हो जाता है क्‍योंकि रूस लगातार इस बात को कहता रहा है कि यूक्रेन पर हमला करने का उसका कोई इरादा नहीं है। पिछले दिनों ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन से हुई फोन पर बातचीत में रूसी राष्‍ट्रपति ने यहां तक कहा था कि युद्ध किसी के लिए भी सही नहीं होगा।

वहीं अमेरिका लगातार कह रहा है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने की बड़ी योजना बना रहा है। अमेरिका का यहांं तक कहना है कि रूस की योजना है कि वो दुनिया को ये दिखाने की कोशिश करेगा कि पहले हमला यूक्रेन की तरफ से हुआ और उन्‍हें जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। अमेरिका का यहां तक आरोप है कि रूस इसके लिए एक फाल्‍स फ्लैग या एक फर्जी अटैक को प्‍लान करने में लगा है।

पेंटागन के प्रवक्ता जान किर्बी के मुताबिक रूस ने इस षड़यंत्र को अंजाम देने के लिए एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें कुछ धमाके होते और शवों पर रोते बिलखते लोगों को दिखाया गया है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि इस तरह की बात पहली बार सामने नहीं आई है बल्कि पहले भी इस बात की आशंका जताई जा चुकी है। इससे पहले अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि रूस ने भारी हथियार यूक्रेन की सीमा पर तैनात किए हैं।अमेरिका ने यूक्रेन की मदद के लिए नाटो सैनिकों को रोमानिया और पोलैंड भेजा है। इसके अलावा करीब नौ हजार जवानों को अलर्ट पर रखा गया है।