Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम पर ये है लेटेस्ट अपडेट, घोषित हो सकते हैं नतीजे


  • UP Board Result 2021 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे लगभग 56 लाख स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। यूपी बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम 2021 जल्द ही घोषित होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के अनुसार, नतीजे जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि, यूपी बोर्ड के परिणामों को लेकर अभी तक कोई निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है। वहीं, परिषद की ओर से दोनों कक्षाओं के लिए रिजल्ट तैयार कर लेने का दावा किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिषद् के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि जुलाई के मध्य तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालयों को मार्कशीट भेजी जाएगी। इसके एक सप्ताह के भीतर स्टूडेंट्स को मार्कशीट का वितरण कर दिया जाएगा। इससे पहले, राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी थी कि 10वीं और 12 दोनो ही कक्षाओं के लिए नतीजों की घोषणा जुलाई माह के दौरान कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स को उनकी मार्कशीट भी जुलाई में ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की रद्द की गई परीक्षाओं के लिए रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला पहले ही जारी कर दिया है। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 56,03,813 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें कक्षा 10 के लिए 29,94,312 स्टूडेंट्स और कक्षा 12 के लिए और 26,09,501 स्टूडेंट्स शामिल हैं। दोनों ही कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन योजनाओं के अनुसार परिणामों की घोषणा की जानी है। रिजल्ट जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट, upresults.nic.in या upmsp.edu.in पर विजिट कर इसे चेक कर सकेंगे।