News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मोदी कैबिनेट विस्तार से पहले संतोष गंगवार, निशंक पोखरियाल, बाबुल सुप्र‍ियों और देबाश्री चौधरी ने दिया इस्तीफा


  1. नई दिल्‍ली: आज शाम को मोदी कैबिनेट विस्तार होने वाला है, जिसके बाद तमाम संभावित मंत्री पीएम आवास पर पहुंचने लगे हैं। इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पीएम आवास पर पहुंचे हैं।

अब तक ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे, एलजेपी सांसद पशुपति कुमार पारस, लखीमपुर खीरी से बीजेपी सांसद अजय मिश्रा, नई दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, महाराष्ट्र से सांसद हिना गावित, बीजेपी के राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव और अनुराग ठाकुर पीएम आवास पर पहुंच चुके हैं।

सूत्रों के मुताबिक, खबर है कि अनुराग ठाकुर को प्रोमोट किया जा रहा है और कैबिनेट मंत्री बनया जा सकता है। इसके साथ ही पशुपति पारस पिछले दरवाज़े से निकलकर पीएम आवास पहुंच गए हैं।

मोदी कैबिनेट विस्तार से पहले संतोष गंगवार, निशंक पोखरियाल, बाबुल सुप्र‍ियों और देबाश्री चौधरी ने दिया इस्तीफा।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्बानंद सोनोवाल, नारायण राणे, वरुण गांधी और मीनाक्षी लेखी सरकार में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

अनुराग ठाकुर, पुरुषोत्तम रूपाला और जीके रेड्डी जैसे मंत्रियों को पदोन्नत किए जाने की संभावना है।

इस दौर में और भी सहयोगी दल सरकार में शामिल होंगे- आरसीपी सिंह (जनता दल यूनाइटेड), पशुपति पारस (लोक जनशक्ति पार्टी) और अनुप्रिया पटेल (अपना दल)।

शीर्ष सरकारी सूत्रों का कहना है कि नया मंत्रिमंडल भारत के इतिहास में “सबसे कम उम्र का” होगा। इसमें ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए मंत्रालयों की अधिक हिस्सेदारी आने की भी उम्मीद है।

सूत्रों का कहना है कि अधिक महिला मंत्री होंगी और प्रशासनिक अनुभव रखने वालों को विशेष प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

सरकारी सूत्रों का यह भी कहना है कि संशोधित कैबिनेट में औसत शिक्षा स्तर को ऊपर लाने के लिए “पीएचडी, एमबीए, स्नातकोत्तर और पेशेवर” शामिल होंगे।

विस्तार राज्यों के भीतर के क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा, अगले साल पांच राज्यों में चुनाव और 2024 के राष्ट्रीय चुनाव पर नजर रखेगा।

सरकार के अनुसार, “देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने” के लिए एक नया “सहयोग मंत्रालय” बनाया गया है।

कैबिनेट में बदलाव से पहले, केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यपाल के रूप में पदोन्नत किया गया था और कई राज्यपालों को कल ट्रांसफर किया गया था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल, जिसमें 81 सदस्य हो सकते हैं, वर्तमान में 53 मंत्री हैं। यानी 28 मंत्रियों को जोड़ा जा सकता है।