पटना

यूपी विधानसभा चुनाव में जदयू-बीजेपी अलग-अलग


जदयू ने जारी की 26 सीटों की पहली सूची

पटना (आससे)। यूपी चुनाव 2022 में भाजपा और जदयू की राह अलग-अलग हो गयी है। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने आज इसकी पुष्टि कर दी। वहीं जदयू ने अब पहली सूची भी जारी कर दी है जिन 26 सीटों पर जदयू अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं अभी अगली सूची भी जेडीयू जारी करने वाली है। उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अभी बाकी है। पहली सूची में अधिकतर सीटों पर भाजपा उम्मीदवार से ही टक्कर होने वाली है। यानी उन सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है।

जदयू ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए जिन 26 सीटों की सूची जारी की है, उनमें 19 सीटों पर 2017 में भाजपा के विधायक चुनाव जीते थे। बाकी की सीटों में तीन समाजवादी पार्टी, कांग्रेस की एक और अपना दल की तीन सीटें हैं। जदयू 25 और सीटों की सूची जारी करेगी।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में गठबंधन नहीं होने की बात भाजपा पहले बता देती, तो हम लोग 100 से भी ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ते। अभी हम 51 सीटों पर लडऩे की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ नहीं होने से हमें कोई फर्क नहीं पडऩे वाला है।

ललन सिंह ने कहा कि भाजपा की तरफ से शुक्रवार की शाम तक कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि यूपी में उनके दो सहयोगी हैं संजय सहनी की पार्टी और अपना दल। इसके बाद भी हमने कहा कि भाजपा अगर हमसे समझौता करना चाहती है, तो उनको कम से कम ये तो कहना पड़ेगा कि हमारी जदयू से बातचीत हो रही है, लेकिन उसका भी कोई सकारात्मक जवाब नहीं आया।

जदयू ने यूपी चुनाव को लेकर आरसीपी सिंह को कहा था कि वे बीजेपी से बात करें। आरसीपी सिंह को पार्टी के उम्मीदवारों के नाम और वे किस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, उसकी सूची भी दी गई थी। जदयू यूपी प्रभारी केसी त्यागी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और धर्मेंद्र प्रधान से बात की, लेकिन बात नहीं बनी।

जदयू नेता केसी त्यागी ने साफ कर दिया है कि पार्टी यूपी चुनाव में अकेले उतरेगी। लेकिन, कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, इस पर अभी फैसला लेना बाकी है। फिलहाल पार्टी ने 51 उम्मीदवारों की सूची तैयार की है। 26 सीटों की पहली सूची जारी हो गई है।