पटना

राजधानी पटना की 38 पार्किंग होंगी स्मार्ट


      • ऐप से मिलेगी नजदीकी पार्किंग की जानकारी
      • ई वाहनों के लिए चार्जिंग की होगी सुविधा

(आज समाचार सेवा)

पटना। पटना नगर निगम द्वारा 38 मौजूदा पार्किंग को अपग्रेड किया जा रहा है। परियोजना के अंतर्गत वर्तमान पार्किंग में मैन टू मैन इंट्रैक्शन कम कर आम जन के लिए सेवा बेहतर और सुविधाजनक बानाने हेतु आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जाएगा। वाहनों की आवाजाही नियंत्रित रखने हेतु आरएफ आईडी सेंसर युक्त बूम बैरियर, वाहनों का रिकॉर्ड,  गाड़ी का मॉडल, नंबर प्लेट को ट्रैप करने के लिए विशेष कैमरे, पोर्टेबल केबिन, ऑटो पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जाएगा।

पटना नगर निगम की वर्तमान पार्किंग सेवा में आम जन को जहां वाहन पार्क करने की सुविधा मिल रही है वहीं स्मार्ट पार्किंग परियोजना के पूर्ण होने पर पटनावासियों को कई लाभ मिलेंगे। इस परियोजना के अंतर्गत वाहनों का आवागमन श्रेणीबद्ध तरीके से होगा। इससे ना तो वाहनों की कतार लगेगी ना ही आम जन को असुविधा होगी। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर नजदीकी पार्किंग की जानकारी ऐप के माध्यम से प्राप्त की जाएगी। परियोजना के अंतर्गत ऐप विकसित किया जाएगा। ऐप के माध्यम से पार्किंग तक पहुंचने के नजदीकी रूट की भी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

पार्किंग शुल्क भुगतान हेतु आम जन को कई विकल्प ऐप स्मार्ट कार्ड, ऑटो पे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। पार्किंग स्थल में ई वाहनों के लिए भी चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। सुविधा का लाभ मात्र उन वाहनों तक सीमित नहीं रहेगा जिन्हें वहां पार्क किया गया हो। स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है। साथ ही दिव्यांग जनों के लिए पार्किंग रिजर्व भी रखी जाएगी।

जिन लोगों को पार्किंग का नियमित इस्तेमाल करना है वे मासिक पास की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। नगर निगम द्वारा छात्रों एवं बुजुर्गों को संभवत: पार्किंग शुल्क में रियायत भी दी जा सकती है। सभी स्मार्ट पार्किंग में शौचालयों एवं पेयजल की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही वाहनों को पार्किंग परिसर में खाली स्थल की जानकारी देने के लिए एलईडी साइनेज भी लगाए जाएंगे।

स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेट सिस्टम के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट की वजह से जहां संबंधित पार्किंग स्थल की कमाई पर निगम द्वारा नजर रखी जा सकेगी वहीं विशेष कैमरों की वजह से यह जानकारी भी मिलती रहेगी कि किस पार्किंग स्थल में कौन सी गाड़ी कितनी देर तक खड़ी रही। पार्किंग स्थल को कब्जा मुक्त रखने का उद्देश्य भी स्मार्ट पार्किंग परियोजना से पूर्ण होगा।

राजधानी के विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, ईको पार्कए गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक,व्यवहार न्यायलय हनुमान मंदिर के सामने, मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, काली मंदिर के पास, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रांसपोर्ट नगरए ट्रक स्टैंड, बैंक ऑफ बड़ौदा के पास, राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड, विकलांग भवन कंकड़बाग, श्रीराम अस्पताल के पास, सुपर मार्केट के सामने कंकड़बाग, कंकड़बाग रोड नंबर.2 बिजली ऑफि स के सामने, मीठापुर बस स्टैंड, बोरिंग कनाल रोड, बोरिंड रोड चौराहा, सीडीए बिल्डिंग, ज्ञान गंगाए कदमकुआं,राज फ र्निचर के पास, कदमकुआं मार्केट, वैशाली गोलंबर से दिनकर गोलंबर तक, अंजुमन इस्लामिया पटना मार्केट, राजरंग दुकान के पास बांकीपुर, संप हाउस दिनकर गोलबंर के पास स्मार्ट पार्किंग का स्थल चयन किया गया है।