Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी: VIP कोटे से करवाते थे रेल टिकट कंफर्म, सांसदों के नकली लेटर पैड का इस्तेमाल,


  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ट्रेन द्वारा यात्रा कर रहे यात्रियों की टिकट कंफर्म कराने के लिए सांसदों के लेटर पैड का दुरुपयोग करने का मामला सामने आया है. टिकट कंफर्म कराने के बदले यात्रियों से पैसा भी वसूला जाता था. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने बताया गया कि पिछले कई दिनों से नॉर्दन रेलवे को सूचना प्राप्त हो रही थी कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा वीआईपी कोटे के तहत टिकट कंफर्म कराने का कार्य गैरकानूनी रूप से किया जा रहा है.

जिसमें वर्तमान के और पूर्व के सांसदों के जाली लेटर पैड का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. जब यह सूचना उत्तर रेलवे को मिली तब विभाग सीनियर अधिकारियों के निर्देश पर रेलवे सुरक्षा बल के विशेष संयुक्त दस्ते की टीम को गठित कर इसकी जांच शुरू की.

जांच में यह पाया गया कि बीते 17 जून को एनसीपी के राज्यसभा सांसद देवी प्रसाद त्रिपाठी (महाराष्ट्र) के लेटर पैड पर पुष्पक एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 02533) के स्लीपर क्लास में लखनऊ से मुंबई जाने के लिए वीआईपी कोटे से टिकट कंफर्म कराने के लिए आवेदन किया गया.

सांसद के लेटर पैड पर जारी किए गए मोबाइल नंबर पर जब रेलवे द्वारा संपर्क किया गया तो फोन नहीं उठा. इसी के चलते रेलवे की जांच टीम इस टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के पास जा पहुंची. ट्रेन में मौजूद यात्रियों के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर आईआरसीटीसी एजेंट सैयद सलीम हुसैन को पकड़ा गया.