Latest News खेल

रवि शास्त्री ने वर्ल्ड कप 2019 के चयन पर दिया था बयान, अब सलेक्टर ने बताई सच्चाई


नई दिल्ली, । भारत के पूर्व चयनकर्ता सरनदीप सिंह ने 2019 एकदिवसीय विश्व कप में टीम चयन के बारे में रवि शास्त्री की हालिया टिप्पणियों पर अपने विचार साझा किए। रवि शास्त्री का भारत के मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल टी20 विश्व कप 2021 के बाद समाप्त हो गया। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि अंबाती रायुडू के सलेक्शन नहीं किए जाने पर उनका कोई फैसला नहीं था और न ही तीन विकेटकीपरों का एकसाथ रखना उनके कहने पर हुआ।

सरनदीप, जो भारत के 2019 एकदिवसीय विश्व कप टीम का चयन करने वाले एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति का हिस्सा थे, इस बात से सहमत थे कि चयन में कोच का वास्तव में कोई अधिकार नहीं था, लेकिन समिति हमेशा कप्तान और कोच के साथ एक ही मत पर थी। वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक साथ तीन विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे, जिसमें एमएस धौनी, रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक थे।

पूर्व आफ स्पिनर ने आगे कहा, “वह मुख्य कोच हैं, इसलिए वह कह सकते हैं कि उन्हें कौन सा खिलाड़ी चाहिए। वह विराट से कुछ भी कह सकते हैं कि वह क्या चाहते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अलग तरह से महसूस करते हैं, लेकिन दिन के अंत में हम हमेशा एक ही मत पर होते हैं। चार साल तक रवि भाई के साथ हमारे विचार कभी अलग नहीं रहे और वह एक अच्छे कोच भी हैं। वह हर समय हमारी सुनते हैं। हम हमेशा एक साथ बैठे थे और हमेशा एक ही मत पर थे।”

नोर्थ जोन के सलेक्टर रह चुके सरनदीप सिंह ने ये भी बताया कि शिखर धवन के चोटिल होने पर विकेटकीपर रिषभ पंत को क्यों टीम में शामिल किया गया। उन्होंने बताया, “तीनों विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर काफी अच्छे हैं। एक चयनकर्ता चयन में हस्तक्षेप नहीं करता है। विश्व कप के दौरान शिखर धवन के चोटिल होने पर रिषभ पंत को चुना गया था। केएल राहुल के रूप में हमारे पास पहले से ही एक ओपनर था। इसलिए, हम किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे थे जो आए और मध्य क्रम में बल्लेबाजी करे और बड़े शाट खेले। यही वजह है कि ऋषभ पंत टीम में थे, लेकिन प्लेइंग इलेवन चुनना टीम प्रबंधन का काम है। चयन समिति इसमें हस्तक्षेप नहीं करती है। 2019 विश्व कप में अगर आप रिषभ पंत के चयन को देख रहे हैं तो वह उनकी पहली पसंद नहीं थे। एमएस धौनी और दिनेश कार्तिक टीम में थे और हम सभी मैच जीत रहे थे। हम तालिका में भी शीर्ष पर रहे।”