Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शेयर बाजार से आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई, टिप्‍स


नई दिल्‍ली, । यदि आपके मन में कभी यह सवाल उठता है कि ‘क्या शेयरों में निवेश करने से पैसा बनता है?’ तो इसका जवाब जोरदार हां है! शेयर बाजार में किए गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न बैंक खातों या बॉन्ड पर मिलने वाले रिटर्न से कहीं अधिक है। लेकिन स्टॉक या शेयर के माध्यम से कैसै पैसा कमाया जाए, इसे समझने की जरूरत है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि कई लोग स्टॉक में निवेश करते हुए भी पैसा क्यों नहीं कमा पाते हैं। इसके तीन मुख्य कारण हैं और उसके बाद इस पर विचार करेंगे कि कैसे आप शेयरों से बेहतर रिटर्न कमा सकते हैं।

किसी निवेशक को स्टॉक से पैसा कमाने कौन-सी चीज रोकती है?

क्या आप जानते हैं कि शेयर बाजार ही एक ऐसी जगह है जहां भारी बिक्री होती है और लोग खरीदारी से डरते हैं। तो आइए उन बिंदुओं की जांच करें, जो एक निवेशक को शेयरों से अच्छा पैसा बनाने की राह में बाधा हैं।

‘मैं निवेश शुरू करने के लिए स्टॉक के पूरी तरह से सुरक्षित होने तक इंतजार करूंगा।’

अगर आपने खुद से यह कहा है, तो क्या वाकई यह सही बात है? यह बहाना हमेशा निवेशकों के बीच तब आता है जब वे देखते हैं कि शेयरों में गिरावट आई है। यूं कहें कि शेयरों में कुछ दिनों से गिरावट आ रही है, या शायद यह लंबी गिरावट रही है। कुछ निवेशकों का कहना है कि वे इसके सुरक्षित होने का इंतजार करेंगे, यानी कीमतों के फिर से बढ़ने का इंतजार करेंगे। इसका मतलब है कि आप अल्पकालिक नुकसान से बचने के साथ-साथ दीर्घकालिक लाभ के मौके को भी गंवा रहे हैं। तो बस इसके बारे में सोचें। कीमतों के बढ़ने की प्रतीक्षा करने का अर्थ यह भी है कि आप अधिक भुगतान करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।