पटना

राज्यपाल फागू चौहान और कपिल देव ने किया बिहार क्रिकेट लीग का शुभारंभ


अंगिका-दरभंगा का जीत से आगाज

(खेल प्रतिनिधि)

पटना। बिहार क्रिकेट लीग के पहले मुकाबले में अंगिका एवेंजर्स ने पटना पाइलट्स को छह विकेट से और दरभंगा डायमंड्स ने भागलपुर बुल्स को छह विकेट से पराजित कर शानदार आगाज किया। इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए अंगिका के ओपनर राजू कुमार को 21 गेंद पर 44 रन (चार चौके और चार छक्के) के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

राजवंशी नगर स्थित ऊर्जा स्टेडियम में टॉस जीतकर अंगिका एवेंजर्स के कप्तान आशुतोष अमन ने पहले फील्डिंग का फैसला किया। पटना पाइलट्स 20 ओवर में 3 विकेट पर 162 रन बनाया। शकीबुल गनी ने 56 गेंदों में नौ चौके और चार छक्के के सहारे नाबाद 86 रन बनाये। जवाब में अंगिका ने दो ओवर शेष रहते चार विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

शाम को खेले गये दूसरे मैच में भागलपुर बुल्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 171 रन बनाया। रहमतुल्लाह ने सबसे अधिक 56 रन बनाये। जवाब में दरभंगा डायमंडस ने 18.3 ओवर में चार विकेट पर 174 रन बनाकर मैच जीत लिया।  कुंदन शर्मा और कुमार रजनीश 63-63 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले इस लीग का शुभारंभ बिहार के महामहिम राज्यपाल फागू चौहान और भारतीय क्रिकेट के लीजेंड्स पूर्व कप्तान कपिल देव ने संयुक्त रूप से फीता काटकार किया। मौके पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन झा, बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी, लीग के चेयरमैन संजीव रतन उर्फ सोना सिंह, संयोजक ओम प्रकाश तिवारी, बीसीए के कार्यकारी सचिव कुमार अरविंद, कोषाध्यक्ष आशुतोष रंजन सिंह, टीम मेंटर डैनी मोरिसन और टूर्नामेंट के फ्रेंचाइजी पार्टनर इलिट स्पोट्र्स के प्रबंध निदेशक निशांत दयाल मौजूद थे।

राज्यपाल फागू चौहान ने इस आयोजन के लीग से जुड़े पदाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बिहार के बच्चे क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम करेंगे तो बिहारी का सम्मान बढ़ेगा। राज्यपाल ने 1983 के हीरो रहे कपिल देव को भी बहुत बधाई देते हुए कहा कि हमारे बच्चों के हौसला आफजाई के लिए यहां आये। हम पहले उन्हें टीवी पर देखते थे। राज्यपाल ने न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज डैनी मौरिसन से भी मुलाकात की।

कपिल देव ने टी-20 बिहार क्रिकेट लीग के आयोजन की सराहना की और कहा कि ऐसे आयोजनों से युवा प्रतिभाओ को मौका मिलता है। देश के बच्चों को ऐसे मौके की जरुरत है। घरेलू क्रिकेट के जरिये इन्हें जितने मौके मिलेंगे, वे उतना अच्छा कर आगे बढ़ेंगे।ऐसे टूर्नामेंट नियमित रूप से होने से क्रिकेट और खिलाडिय़ों का विकास होगा।

उन्होंने कहा कि मुझे बिहार आकर और यहां खिलाडिय़ों से मिलकर अच्छा लग रहा है। बिहार में भी प्रतिभा है। कपिल ने ईशान किशन की सराहना की और कहा कि एक मैच के प्रदर्शन से उसकी बल्लेबाजी नहीं आंकी जा सकती। मैचे के फील्ड अंपायर सुबीर बनर्जी और सांतनु डे (बंगाल) थे। थर्ड अम्पायर संजीव कुमार तिवारी (बिहार), मैच रेफरी रवि शंकर सिंह थे।