पटना

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा


परिसर को सुंदर और आकर्षक बनायें: नीतीश

      • विधानसभा परिसर में लगेगा बोधि वृक्ष
      • शताब्दी स्मृति स्तंभ लगाने का फैसला

(आज समाचार सेवा)

पटना। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद २० अक्तूबर को विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिए पटना आ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को उनके अगामन व कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान विधानसभा परिसर का गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभा परिसर को और अधिक सुंदर तथा आकर्षक बनाने के लिए भवन निर्माण के सचिव तथा अभियंताओं को निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम २१ अक्तूबर को निर्धारित है और राष्ट्रपति जी आ रहे हैं, बीच में दशहरा भी है। इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता में लेकर कल से ही काम शुरू कर दें।  मुख्यमंत्री ने विधानसभा पार्किंग स्थल उपभवन, विस्तारित भवन के बेसमेंट का भी निरीक्षण किया। वहां बन रहे ऑडिटोरियम के निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।

इस बीच विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि समारोह को ऐतिहासिक तथा यादगार बनाने के लिए विधानसभा परिसर में मुख्य भवन के सामने बोधगया से लाकर ऐ बोधि वृक्ष लगाया जायेगा तथा विधानसभा भवन के १०० वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इसके मुख्य परिसर में एक शताब्दी स्मृति स्तंभ भी लगयाया जायेगा। जिसका शिलान्यास राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभा परिसर को और अधिक सुंदर तथा आकर्षक बनाने के लिए भवन निर्माण के सचिव तथा अभियंताओं को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम २१ अक्तूबर को निर्धारित है और राष्ट्रपति जी आ रहे हैं, बीच में दशहरा भी है। इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता में लेकर कल से ही काम शुरू कर दें।

मुख्यमंत्री ने विधानसभा पार्किंग स्थल उपभवन, विस्तारित भवन के बेसमेंट का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा अलावा विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, भवन निर्माण सचिव कुमार रवि, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेंद्र शर्मा समेत कई अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।